दिल्ली सरकार ने जारी किया ये निर्देश, इस साल भी पटाखों पर जारी रहेगा बैन

दिल्ली सरकार ने दिल्ली पुलिस को ये निर्देश जारी किया है। पिछले कई सालों से वायु प्रदूषण के मद्देनजर पटाखों पर प्रतिबंध लगाया जाता रहा है। दिल्ली सरकार ने पड़ोसी राज्यों से भी अपील की है कि वे पटाखों की बिक्री पर रोक लगाएं।

News Aroma Media

न्यू दिल्ली :  दिल्ली सरकार ने पटाखों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। प्रदूषण पर अंकुश लगाने की कार्ययोजना के तहत पटाखों के निर्माण, बिक्री, भंडारण और उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है।

दिल्ली सरकार ने दिल्ली पुलिस को ये निर्देश जारी किया है। पिछले कई सालों से वायु प्रदूषण के मद्देनजर पटाखों पर प्रतिबंध लगाया जाता रहा है। दिल्ली सरकार ने पड़ोसी राज्यों से भी अपील की है कि वे पटाखों की बिक्री पर रोक लगाएं। दिल्ली सरकार ने कहा कि सर्दियों में प्रदूषण पर अंकुश लगाने की कार्ययोजना के तहत पटाखों के निर्माण, बिक्री, भंडारण और उपयोग पर प्रतिबंध लगाया। दिल्ली सरकार की तरफ से दिल्ली पुलिस को निर्देश जारी कर कहा गया है कि किसी को भी पटाखों संबंधित लाइसेंस ना दिए जाएं।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने यह घोषणा करते हुए बताया कि पड़ोसी राज्यों से भी अपील की गई है कि वो भी पटाखे पर प्रतिबंध लगाएं। दिल्ली में सर्दी के मौसम में बढ़ते प्रदूषण और सुप्रीम कोर्ट/ एनजीटी के निर्देश के मद्देनज़र दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने ये फैसला लिया है।

 

x