झारखंड

धनबाद में 13 साल के बच्चे में डेंगू होने की पुष्टि

धनबाद : जिले के हीरापुर स्थित ज्ञान मुखर्जी रोड निवासी 13 वर्षीय बच्चे को डेंगू (Dengue to 13 year old child) होने की जानकारी मिली है।

प्लेटलेट्स में गिरावट के(Drop in platelets) बाद बच्चे को शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज अस्पताल के (Nirmal Mahto Medical College Hospital) आइसोलेशन वार्ड में (Isolation Ward) भर्ती कराया गया है।

स्वजनों ने स्वास्थ्य विभाग के (Health Department) अधिकारियों को इस बारे में सूचित किया है। सूचना मिलने पर विभाग के अधिकारियों ने बच्चे को अस्पताल में भर्ती कराया और उसकी निगरानी शुरू कर दी है।

जांच केंद्र से SRLरिपोर्ट आने के बाद बच्चे में डेंगू की पुष्टि हुई है। बच्चे का प्लेटलेट्स काउंट 50 हजार से कम हो चुका है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इसे गंभीर स्थिति मान रहे हैं।

घर के अन्य सदस्यों की भी स्वास्थ्य विभाग की तरफ की जा रही है जांच

बच्चे के रक्त में प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने के(Increase the Number of Platelets in the Blood) लिए ब्लड बैंक को सूचित किया गया है। चिकित्सकों का कहना है कि प्लेटलेट्स की संख्या कम से कम डेढ़ लाख के ऊपर होनी चाहिए।

बच्चे के परिजनों ने बताया दो दिन पहले निजी जांच घर से SRL की रिपोर्ट आई है। इससे पहले मेडिकल कॉलेज में जांच के लिए संपर्क किया गया था। मगर कहा गया कि यहां मशीन काम नहीं कर रही है।

लिहाजा निजी क्लिनिक में उसकी जांच करानी पड़ी। उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव निकली। सिविल सर्जन डॉक्टर (Civil Surgeon Doctor) आलोक विश्वककर्मा ने बताया कि मामले पर नजर रखी जा रही है।

बेहतर चिकित्सकीय सुविधा (Medical Facility) के लिए संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है। इसके अलावा घर के अन्य सदस्यों की भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा जांच की जा रही है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker