झारखंड

देवघर कई योजनाओं का बनेगा साक्षी, पांच शहरों के लिए मिलेगी फ्लाइट, रनवे से बाबा मंदिर के पंचशूल का होगा दर्शन

रांची: झारखंड का देवघर जिला आज एक साथ कई योजनाओं का साक्षी बनेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) एयरपोर्ट, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के 250 बेड वाले हॉस्पिटल एवं एकेडमिक बिल्डिंग और धार्मिक पर्यटकों-श्रद्धालुओं के लिए बनाए गए विशाल आध्यात्मिक भवन का उद्घाटन करेंगे।

इसके अलावा वे देवघर और आसपास के जिलों में विकास की लगभग एक दर्जन योजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। प्रधानमंत्री देवघर स्थित बाबा बैजनाथ मंदिर (Baba Baijnath Temple) में विशेष पूजा-अर्चना भी करेंगे।

Image

एयरपोर्ट के उद्घाटन (Airport opening) के बाद देवघर से कोलकाता, दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और बेंगलुरु के लिए फ्लाइट की सुविधा मिलेगी। टिकटों की बुकिंगशुरू हो चुकी है। 14 जुलाई से तय समय पर फ्लाइट्स के आवागमन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

Image

रनवे से बाबा मंदिर के पंचशूल का होगा दर्शन

टर्मिनल बिल्डिंग को इको फ्रेंडली बनाया गया है। इस टर्मिनल बिल्डिंग को बाबा मंदिर का रूप दिया गया है। इस एयरपोर्ट के रनवे से यात्रियों को बाबा मंदिर के पंचशूल के दर्शन होंगे।

Image

इस एयरपोर्ट की लंबाई 2500 मीटर है। इस हवाई अड्डे में अंतरराष्ट्रीय स्तर के एयर बस 320 सीरीज और बोइंग विमान परिचालन की क्षमता है।

इस एयरपोर्ट में 4000 वर्गमीटर में टर्मिनल बिल्डिंग (Terminal Building) का निर्माण हुआ है। इस टर्मिनल में 180 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था की गई है। रनवे 45 मीटर चौड़ा है।

Image

देवघर एयरपोर्ट से फ्लाइट शेड्यूल

12 जुलाई को इनॉग्रेशन फ्रीक्वेंसी की वजह से फ्लाइट का समय पहले ही तय किया जा चुका है। इसके तहत शाम 4:35 बजे देवघर एयरपोर्ट से फ्लाइट उड़ान भरेगी और 5:50 बजे कोलकाता एयरपोर्ट पहुंचेगी।

यह फ्रीक्वेंसी सिर्फ 12 जुलाई को ही लागू होगी। इसके बाद 14 जुलाई से कोलकाता एयरपोर्ट से इंडिगो की फ्लाइट नंबर (7939) दोपहर 2:55 बजे उड़ान भरेगी और शाम 4:15 बजे देवघर एयरपोर्ट पहुंचेगी।

फ्लाइट नंबर (7946) शाम 4:35 बजे देवघर एयरपोर्ट से उड़ान भरेगी और शाम 5:50 बजे कोलकाता एयरपोर्ट (Kolkata Airport) पहुंचेगी। यह फ्लाइट देवघर टू कोलकाता मंगलवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को चलेगी।

Image

देवघर एयरपोर्ट की खासियत

– पांच साल में बनकर तैयार।

– 653.75 एकड़ में फैला है।

– लागत 401.34 करोड़ रुपये।

– 2500 मीटर लंबाई।

– रनवे की चौड़ाई 45 मीटर।

– 4000 वर्ग मीटर में फैली है टर्मिनल बिल्डिंग।

– टर्मिनल बिल्डिंग में 180 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था।

– रनवे से बाबा मंदिर के पंचशूल के दर्शन होंगे।

– टर्मिनल बिल्डिंग इको फ्रेंडली।

– टर्मिनल बिल्डिंग को बाबा मंदिर का लुक दिया गया है।

Image

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker