भारत

डिंपल यादव ने किया नामांकन, शिवपाल नहीं पहुंचे

मैनपुरी: मैनपुरी लोकसभा (Mainpuri Lok Sabha) के उपचुनाव (By-Election) में सपा (SP) की उम्मीदवार डिंपल यादव (Dimple Yadav) ने आज अपना नामांकन किया है।

इस दौरान उनके साथ सपा मुखिया अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) और प्रोफेसर रामगोपाल यादव मौजूद रहे। लेकिन शिवपाल यादव (Shivpal Yadav) नहीं दिखे।इसके बाद चर्चाओं का दौर शुरू हो गया।

नामांकन के बाद सपा मुखिया अखिलेश यादव ने कहा कि ये नेताजी की यादों का चुनाव है। इसमें अब तक की सबसे बड़ी जीत होगी।

वहीं शिवपाल सिंह यादव और उनके बेटे आदित्य यादव ने साथ न आने के सवाल पर अखिलेश यादव ने कहा कि नामांकन (Nomination) सादगी से करने आए थे। हम सब साथ हैं।

ज्ञात हो कि मैनपुरी लोकसभा सीट को सपा का गढ़ कहा जाता है

बता दें उनके साथ शिवपाल सिंह या आदित्य यादव नजर नहीं आए, जबकि पूर्व में प्रोफेसर रामगोपाल यादव द्वारा आदित्य यादव के साथ आने का दावा किया गया था।

बता दें मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) के निधन के बाद खाली हुई मैनपुरी लोकसभा सीट पर सपा ने उनकी पुत्रवधू और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को प्रत्याशी बनाया गया है।

डिंपल यादव के साथ प्रस्तावक के रूप में पूर्व सांसद तेज प्रताप सिंह यादव, एएच हाशमी, रामनारायण बाथम, पूर्व मंत्री आलोक शाक्य भी गए हैं। सुरक्षा के चलते अखिलेश यादव की गाड़ी को बैरियर पर ही रोक लिया गया। उनके सुरक्षा गाडरें को भी नामांकन कक्ष तक नहीं जाने दिया गया।

नामांकन करने मैनपुरी कलेक्ट्रेट जा रहीं Dimple yadav  ने रामगोपाल यादव का पैर छूकर आशीर्वाद लिया। इसके बाद वह अखिलेश यादव के साथ नामांकन के लिए आगे बढ़ीं।

ज्ञात हो कि मैनपुरी लोकसभा सीट को सपा का गढ़ कहा जाता है। सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन बाद खाली हुई इस सीट पर उपचुनाव में पांच दिसंबर को मतदान होना है।

उपचुनाव में समाजवादी पार्टी ने डिंपल यादव को मैदान में उतारा है

इस पर सपा ने मुलायम सिंह यादव की पुत्रवधू डिंपल यादव का प्रत्याशी घोषित किया है। नेताजी की राजनीतिक विरासत को संभालने और वर्चस्व को कायम रखने के लिए पूरा परिवार ताकत झोंकने जा रहा है। पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव चुनाव की घोषणा के बाद से ही बैठकों और प्रचार में जुटे हैं।

रविवार को पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव भी मैनपुरी में सक्रिय हो गए थे। रविवार रात को ही सपा मुखिया अखिलेश यादव भी सैफई पहुंच गए थे। उन्होंने देर शाम नेताओं आदि के साथ बैठक की। इसके बाद रविवार को फिर मंथन का सिलसिला चला और सोमवार को नामांकन कराने की बात तय कर दी गई।

गौरतलब हो कि 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में मैनपुरी लोकसभा सीट से मुलायम सिंह यादव सांसद चुने गए थे। बीते 10 अक्तूबर को उनके निधन के बाद मैनपुरी सीट खाली हो गई है।

इस पर पांच नवंबर को चुनाव आयोग (Election Commission) ने उप चुनाव की घोषणा कर दी थी। उप चुनाव के लिए जारी अधिसूचना (Notification) के अनुसार 10 नवंबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस उपचुनाव में समाजवादी पार्टी ने डिंपल यादव को मैदान में उतारा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker