लाइफस्टाइल

इन चीजों से घर पर ही करें Facial, आयेगा पार्लर जैसा Glow

Home Facial: लडकियां हो या महिलाएं सभी सुंदर दिखने की ख्वाहिश रखती हैं। इसके लिए सभी parlour जाती हैं।

Home Facial: लडकियां हो या महिलाएं सभी सुंदर दिखने की ख्वाहिश रखती हैं। इसके लिए सभी parlour जाती हैं।

लेकिन पार्लर में इस्तेमाल किए जाने वाले Chemical Products से भले ही चेहरे पर कुछ देर के लिए ग्लो आता है, लेकिन आपकी त्वचा अंदर से खराब हो जाती है। किचन में मौजूद इन चीजों के जरिए चेहरे को सुंदर और अच्छा दिखा सकती हैं।

आइए बताते हैं उन होम रेमेडीज के बारे में

क्लीनिंग- फेशियल (Facial) करने का सबसे पहला स्टेप क्लीनिंग होता है। जी हाँ और इसमें त्वचा की सफाई की जाती है। इससे चेहरे पर जमी धूल, मिट्टी और प्रदूषण कण साफ होते हैं। ऐसे में आप घर में मौजूद इन चीजों के साथ ही चेहरे की सफाई कर सकते हैं।

सामग्री- दूध – 3 चम्मच और 1 छोटा सा कॉटन।

Do facials at home with these things, Glow will come like a parlor

इस्तेमाल करने की विधि- सबसे पहले एक कटोरी में दूध डालें। इसके बाद इसमें कॉटन भिगोकर चेहरे पर लगाएं। अब दूध से भिगा हुआ कॉटन चेहरे के अलावा गर्दन पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद अगर चेहरे से ज्यादा गंदगी निकल रही है तो आप 2-3 कॉटन बड्स का प्रयोग कर सकती हैं।

स्क्रबिंग- चेहरे को साफ करने के बाद स्क्रबिंग करना भी जरुरी हैं ताकि, त्वचा के डेड स्कि सेल्स खत्म हो जाएं। स्क्रबिंग से त्वचा गहराई से साफ होती है।

सामग्री- इसके लिए चाहिए चीनी – 3 चम्मच, शहद – 2 चम्मच और 1 नींबू।

Do facials at home with these things, Glow will come like a parlor

इस्तेमाल करने की विधि- सबसे पहले आप चीनी को अच्छे से पीसकर उसका पाउडर तैयार कर लें। इसके बाद इसमें शहद और नींबू को अच्छे से मिक्स कर लें।

अब सारी चीजों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद मिश्रण को हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं और चेहरे की सर्कुलर मोशन में मसाज करें। अब करीब 5-10 मिनट मसाज करने के बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें।

स्टीमिंग- स्क्रबिंग (Scrubbing) करने के बाद चेहरे के रोमछिद्रों को खोलने के लिए स्टीमिंग यानी की भाप की आवश्यकता होती है, आप इसके लिए एक बाउल में खूब गर्म पानी डाल लें। अब चेहरे को तौलिए से ढककर चेहरे पर इससे भाप लें।

फेस मास्क लगाएं- फेशियल का सबसे अंतिम स्टेप होता है फेस मास्क (Face Mask)

Do facials at home with these things, Glow will come like a parlor

सामग्री- हल्दी – 2 चम्मच, नारियल का तेल – 1 चम्मच, नींबू – 1, शहद – 1 चम्मच, दही – 1 चम्मच
इस्तेमाल करने की विधि- सबसे पहले आप एक बाउल में हल्दी डालें। इसके बाद इसमें नारियल तेल, शहद, नींबू का रस और दही मिलाएं। अब सारी चीजों को अच्छे से मिलाएं और पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। इसके बाद गाढ़ा पेस्ट तैयार करके आप अपने चेहरे पर लगा लें। अब 15-20 मिनट के बाद चेहरा सादे पानी से धो लें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker