हेल्थ

क्या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को Sex करने में होता है दर्द?

इससे योनि ऊतक भी पतले हो जाते हैं और Sex करने में असुविधा भी होती है

हेल्थ: जब आप जन्म देने के बाद फिर से सेक्स (Sex) करना शुरू करती हैं, तो ऐसा महसूस होता है कि इससे राहत मिलनी चाहिए। आखिरकार, आपको उस समय तक महीनों के अनुभव से वंचित कर दिया गया है।

इसलिए जब आप सेक्स को असहज पाते हैं, तो आप उचित रूप से परेशान होते हैं, और शायद भ्रमित होते हैं। लेकिन क्या स्तनपान कराने से सेक्स में दर्द होता है? आइए तथ्यों को देखें।

बच्चा होने के बाद अपनी सेक्स लाइफ को फिर से शुरू करना सबसे अच्छी परिस्थितियों में भी मुश्किल होता है।

आखिरकार, आपका शरीर मौलिक तरीकों से बदल गया है, और चाहे आपने योनि से या सी-सेक्शन के माध्यम से प्रसव किया हो, चीजें बस समान नहीं हैं।

“गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान हार्मोनल बदलाव होते हैं जो कुछ योनि सूखापन में योगदान दे सकते हैं, लेकिन यह हमेशा ऐसा नहीं होता है,” स्तनपान सलाहकार लेघ ऐनी ओ’कॉनर ने रोमपर को बताया।

जैसा कि पुनर्जागरण महिला समूह के डॉ जेसिका मैकलियोड ने महिला स्वास्थ्य टेक्सास ब्लॉग को बताया, “स्तनपान कम एस्ट्रोजन का कारण बनता है जो पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं के अनुभव के समान होता है, भले ही वे रजोनिवृत्ति न हों। इससे योनि ऊतक भी पतले हो जाते हैं और Sex करने में असुविधा भी होती है।”

दर्दनाक सेक्स और स्तनपान

जब आप स्तनपान कराती हैं, तो आपका शरीर कम एस्ट्रोजन का उत्पादन करता है। एस्ट्रोजन उत्तेजना और प्राकृतिक योनि स्नेहन के लिए एक महत्वपूर्ण हार्मोन है।

हार्मोन के निम्न स्तर के साथ, आप पा सकते हैं कि चालू होने में अधिक समय लगता है और आपकी योनि संभोग के दौरान आरामदायक प्रवेश के लिए बहुत शुष्क है।

फोरप्ले के साथ अपना समय लें, और चादरों के बीच चीजों को आसान बनाने के लिए पानी आधारित स्नेहक की एक बोतल को संभाल कर रखें।

इसी तरह, आपको स्तनपान के कारण निप्पल में दर्द का अनुभव हो सकता है। अपने बच्चे को दूध पिलाने और चूसने से आपका मांस संवेदनशील हो सकता है।

यदि आप संभोग के दौरान अपने साथी को अपने स्तनों को छूने में असहज महसूस करती हैं, तो इस बारे में समय से पहले बात करना सुनिश्चित करें।

उन्हें बताएं कि आप “देखो लेकिन स्पर्श न करें” नियम रखना पसंद करेंगे। इस तरह, आपका साथी दृश्य से उत्तेजना प्राप्त कर सकता है जबकि आप अधिक सहज और आराम महसूस करते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker