लाइफस्टाइल

रोजाना करें Mindfulness Meditation, Stress से मिलेगी राहत, जानें करने का सही तरीका

How To Do Mindfulness Meditation : आजकल की Stress भरी जिंदगी में मन और शरीर दोनों को शांत रखने के लिए Maditation करना बेहद जरूरी है।

दिमाग में तरह-तरह की चिंताओं के चलते वह धीरे-धीरे डिप्रेशन (Depression) का शिकार होने लगा है। इससे उभरने के लिए Experts माइंडफुलनेस मेडिटेशन (Mindfulness Meditation) की सलाह देते हैं।

माइंडफुलनेस मेडिटेशन (Mindfulness Meditation) एक मानसिक ट्रेनिंग अभ्यास है जो नकारात्मकता को दूर करने और मन को शांत करने में सहायक होते हैं।

Mindfulness Meditation

माइंडफुलनेस मेडिटेशन करने का तरीका

माइंडफुलनेस मेडिटेशन करने के लिए ऐसे स्थान का चुनाव करें जहां शांति हो और हल्की सूरज की रोशनी आती हो। इसे आप सुबह के वक्त कर सकते हैं।

सुबह उठकर करने से कई फायदे होंगे। इसे करने के लिए आंखें बंद करें और अपना पूरा ध्यान अपनी सांसों पर केंद्रित करें (Focused on the breath)। सांस अंदर और बाहर जितनी बार आ रही है उतनी बार उसे महसूस करें। सांसों के उतार-चढ़ाव को अच्छे से महसूस करें।

इस दौरान एक हाथ पेट पर रखें और जब सांस लें तो पेट बाहर की तरफ जाए और जब सांस छोड़े तो पेट अंदर की तरफ जाए। इस मुद्रा में कम से कम 10 से 15 मिनट तक रहें और इसके बाद धीरे से आंख खोलें। आपको काफी हल्का महसूस होगा।

Mindfulness Meditation

Mindfulness Meditation के फायदे

आंखें बंद करके गहरी सांस लें और पूरा ध्यान खुद पर केंद्रित करें। पांच मिनट ऐसा करने से आपका गुस्सा शांत हो जाएगा। इसके बाद आपको शांति और खुशी का आनंद होगा।

माइंडफुलनेस मेडिटेशन से किसी भी काम के प्रति आपका फोकस बढ़ेगा। Stress And Anxiety (स्ट्रेस व चिंता) से छुटकारा पा सकेंगे। बेहतर नींद भी मिलेगी। इसके साथ ही दूसरों को समझने और स्वीकार करने की क्षमता का विकास होगा।

Mindfulness Meditation

Desclaimer : प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी Diet में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker