करियर

10th और 12th Board के बाद करें ये Short Term Course, लाखों में होंगी सैलरी

10th और 12th Board के बाद बच्चे काफी confus हो जाते हैं की आगे क्या पढ़ें। कुछ बच्चे तो आगे की पढ़ाई करने में सक्षम भी नहीं होते हैं। ऐसे में अगर कोइ शॉर्ट टर्म कोर्स की जाए तो जॉब के साथ अच्छी सैलरी भी मिलेगी

Short Term Course : 10th और 12th Board के बाद बच्चे काफी Confus हो जाते हैं की आगे क्या पढ़ें। कुछ बच्चे तो आगे की पढ़ाई करने में सक्षम भी नहीं होते हैं। ऐसे में अगर कोइ Short Term Course की जाए तो जॉब के साथ अच्छी सैलरी भी मिलेगी।

आइए जानते उन Short Term Course के बारे में

आज के इस दौर में टेक्निकल कोर्स में ज्यादा options हैं। ऐसे में बच्चों के लिए वीडियो एडिटिंग, ग्राफिक्स, डिजिटल मार्केटिंग, एयर हॉस्टेस, फ़िल्म एंड एनीमेशन के क्षेत्र में अच्छा ऑप्शन है।

ये Short Term Course हैं जिसमें तीन माह से लेकर एक साल तक का समय लगता है। इसकी इंडस्ट्री में मांग भी बहुत ज्यादा है।

इस कोर्स को करने के लिए 30 हजार से कम फीस लगती है और सैलरी 20 हाजर से लाखों तक मिलती है। इनको करने के लिए IIMC, IIM, माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी को लोग जॉइन कर सकते हैं। इसके अलावा बहुत से निजी संस्थान जैसे एरीना, अपग्रेड (online education) भी कोर्स कराते हैं।

हायर एजुकेशन में भी आएंगे ये कोर्स काम

कोडिंग के क्षेत्र में काफी संभावना है। आजकल जब भी लोगों को नौकरी पर रखा जाता हैं तो उनके प्रैक्टिकल जानकारी को देखते हुए पैसे दी जाती हैं।

ऐसे में लोगों को कोडिंग जरूर करनी चाहिए। ये कोडिंग संबंधित कोर्स (coding related course) करने चाहिए ये ऐसे कोर्स हैं। जिसे लोग आगे हायर एजुकेशन में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे करने के बाद फ्रीलांस काम कर रहे लोग लाखों कमा रहे हैं। देश विदेश दोनों जगहों पर इसकी खूब मांग है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker