बिजनेस

क्या आपका भी है PNB Bank में खाता? तो 12 दिसंबर से पहले करें ये जरूरी काम

नई दिल्ली: हर बैंक अपने ग्राहकों से केवाईसी अपडेट (KYC Update) करवाने का अनुरोध करती है। KYC अपडेट ना होने पर ग्राहकों को कई तरह की परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

इसके बावजूद भी पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) के करोड़ों ग्राहक ऐसे हैं, जिनका अब तक KYC अपडेट नहीं हुआ है। बैंक लगातार अपने इन ग्राहकों से जल्द से जल्द KYC अपडेट करने के लिए अपील कर रहा है।

इसकी वजह RBI द्वारा KYC अपडेट की आखिरी तारीख 12 दिसंबर 2022 तय किया जाना है। इसके बाद जिन ग्राहकों का KYC अपडेट नहीं होगा, उन्हें बैंक के लेन देन में परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

दो बार नोटिस भेज चुका है बैंक

बैंक अपने ग्राहकों को KYC कराने के लिए दो बार नोटिस भेज चुका है। इसके साथ ही SMS के माध्यम से भी अकाउंट होल्डर्स से KYC अपडेट कराने का निवेदन किया जा रहा है।

बैंक ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मस पर भी इसका नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके बावजूद भी तमाम ग्राहक ऐसे हैं, जिन्होंने अब तक KYC अपडेट नहीं कराया है।

ट्रांजैक्शन में होगी परेशानी

अगर बैंक द्वारा तय समय तक आप KYC अपडेट नहीं कराएंगे तो आपका लेन देन प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। इसके लिए आप को बैंक पहुंचकर फिर से आवेदन करना होगा।

तभी अकाउंट में आगे की ट्रांजेक्शन हो सकेंगी। यह कार्रवाई RBI द्वारा साइबर फ्रॉड पर नकेल कसने के लिए की जा रही है।

केवाईसी के लिए इन दस्तावेजों की होती है जरूरत

बैंक ग्राहकों को अपने अकाउंट की KYC update कराने के लिए दो फोटो, एड्रेस प्रूफ, पैन कार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और एक E mail ID लेकर बैंक पहुंचना होगा।

यहां पर एक फॉर्म में इन सभी दस्तावेजों को अटैच कर जमा करने पर ही आपका KYC अपडेट होगा।

धोखाधड़ी करने वालों के जाल में ना फंसे

ध्यान रखें कि बैंक आपको KYC के लिए फोन नहीं करता है। इसके अलावा केवाईसी ऑनलाइन (KYC Online) हो भी नहीं सकती है। ऐसे में KYC के नाम पर धोखाधड़ी करने वालों के जाल में न फंसे।

कॉल या मैसेज पर ऑनलाइन KYC करने का मैसेज मिलते ही अलर्ट (Alert) हो जाए। अपना KYC अपडेट करवाने के लिए आप केवल अपने बैंक जाएं इसके अलावा कहीं से भी आपका KYC अपडेट नहीं हो सकता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker