बिजनेस

आपके पास है ये 500 रुपये का नोट?, तो PIB ने बताई इन नकली नोटों की सच्चाई

नई दिल्ली: लोग अक्सर 500 के असली नोटों के बीच नकली नोट के जाल में फंस जाते हैं। नकली नोट (Counterfeit Notes) भी देखने में हूबहू असली नोट (Exact Note) के जैसे दिखाई पड़ते हैं।

इसी कारण लोग असली और नकली में अंतर नहीं कर पाते हैं और कई बार धोखाधड़ी (Fraud) का शिकार हो जाते हैं। खासकर 500 रुपये के नए नोट को लेकर आए दिन खबरें आती रहती हैं।

अगर आपके पास 500 रुपये के नोट में हरी पट्टी RBI  गवर्नर के सिग्नेचर के पास न होकर गांधीजी की तस्वीर के पास है तो ये खबर आपके लिए काम की हो सकती है।

असली और नकली नोट के बीच अंतर का वायरल हो रहा वीडियो

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल (Video Viral) हो रहा है जिसमें 500 रुपये के दो नोटों में अंतर बताते हुए असली-और नकली की पहचान बताई जा रही है. इस वीडियों में नोट में दी गई हरी पट्टी की जगह को लेकर सतर्क किया गया है।

PIB ने बताई मैसेज की सच्चाई

पिछले साल ही भारत सरकार की प्रेस एजेंसी प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो यानी पीआईबी (PIB) ने इस वायरल मैसेज की सच्चाई बताई थी। PIB ने अपने फैक्ट चेक में इन दावों को फर्जी बताया था।

PIB ने अपने फैक्ट चेक अकाउंट से Tweet कर कहा था, ‘एक वीडियो में यह चेतावनी दी जा रही है कि ₹500 का ऐसा कोई भी नोट नहीं लेना चाहिए, जिसमें हरी पट्टी RBI Governor के सिग्नेचर के पास न होकर गांधीजी की तस्वीर के पास हो। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, दोनों ही तरह के 500 रुपये के नोट वैध हैं।’

Counterfeit Notes

भ्रामक खबरों की करें शिकायत

आप भी सरकार से जुड़ी कोई भ्रामक खबर जानने के लिए पीआईबी फैक्ट चेक की मदद ले सकते हैं। कोई भी व्यक्ति PIB फैक्ट चेक को भ्रामक खबर का स्क्रीनशॉट, Twitter, Facebook Post या URL Whatsapp नंबर 918799711259 पर भेज सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com को मेल कर सकता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker