झारखंड

माथे पर हड़िया दारू नहीं सरकार की योजना लेकर जाइए: हेमंत सोरेन

रांची: CM Hemant Soren (मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन) ने कहा कि माथे पर हड़िया दारू नहीं सरकार की योजना लेकर जाइए। उन्होंने कहा कि सुदूर क्षेत्र में लोगों को कैसे योजना (Schemes) का लाभ मिले।

इसको लेकर आपकी सरकार चिंतित थी। पूर्व की सरकारों में लोगों को जरूरतमंदों को योजना का लाभ नहीं मिला लेकिन आपकी सरकार ने योजना का लाभ देने का निर्णय लिया है, जिसका प्रतिफल है कि सरकार आपकी योजनाओं (Your Scheme) को लेकर आपके द्वार (Your Door) पहुंच रही है।

गांव-गांव पदाधिकारी पहुंच रहे हैं

सोरेन खूंटी (Khunti) के कर्रा में शुक्रवार को आयोजित आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम (Your Scheme Your Government Your Door Program) में बतौर मुख्य अतिथि (Chief Guest) बोल रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव-गांव पदाधिकारी पहुंच रहे हैं और आपको योजनाओं का लाभ मिल रहा है। जरूरतमंद आगे आकर योजनाओं का लाभ लें। योजनाएं यहां के लोगों के अनुरूप बनाई गई हैं।

खूंटी में हक के लिए हुए आंदोलन

मुख्यमंत्री ने कहा कि खूंटी वीर भूमि है। यहां हक अधिकार को लेकर आंदोलन हुए थे। पूर्व की सरकार में पत्थलगड़ी (Pathalgadi) के खिलाफ दर्ज मामलों को आपकी सरकार ने वापस लिया है।

राज्य सरकार राज्यकर्मियों को लेकर भी निर्णय लिया है। उनके वर्षों पुरानी मांग को पूरा किया गया। पुलिसकर्मियों के लिए भी निर्णय लिए गए।

सरकार जल्द सहायक पुलिसकर्मियों (Assistant Policemen) के लिए भी सम्मानजनक रास्ता निकालने का प्रयास कर रही है।

सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना से सभी बच्चियों को जोड़ना है

मुख्यमंत्री ने कहा कि सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना (Savitri Bai Phule Kishori Samridhi Yojana) से सभी बच्चियों को जोड़ना है।

इसके लिए आयोजित हो रहे शिविर सहायक बन रहे हैं। सरकारी स्कूलों (Government School) को निजी विद्यालय (Private School) के तर्ज पर विकसित किया जा रहा है।

जहां CBSE के तर्ज पर शिक्षा दी जाएगी। यहां के प्रतिभावान बच्चे विदेश में सरकार के सहयोग से निः शुल्क शिक्षा प्राप्त कर रहें हैं।

किसान पाठशाला का शुभारंभ

मुख्यमंत्री ने कहा किसान पाठशाला का शुभारंभ हुआ है। राज्य की अधिक आबादी कृषि (Agriculture) कार्य करती है। 100 किसान पाठशाला (Farmer’s School) खोलने का निर्णय लिया है।

किसानों को हमें लाभ पहुंचाना है। किसानों को इससे लाभ होगा। किसानों के लिए कई योजनाएं (Schemes) संचालित की जा रही है।

किसान पाठशाला किसानों को वैकल्पिक संसाधनों के साथ-साथ तकनीकी सुविधाओं एवं उन्नत कृषि प्रणालियों का सामान्य तरीके से प्रयोग में लाते हुए नई तकनीकों से उन्नत खेती को बढ़ावा देने में सहायक होगा।

किसानों की सालाना आय में बढ़ोतरी तथा किसानों के समेकित उत्थान का माध्यम बनाना इस पाठशाला लक्ष्य तय किया गया है।किसानों के लिए पाठशाला को पुनर्जीवित किया जा रहा है। क्योंकि, किसान है तभी जीवन है।

मुख्यमंत्री ने बढ़ाया बच्चियों का हौसला

मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन द्वारा चलाए गए कोचिंग संस्थान (Coaching Institutes) के माध्यम से सहयोग प्राप्त कर जेइइ मेंस (JEE Mains) एवं NEET में क्वालीफाई पांच छात्राओं को सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री ने इनको प्रोत्साहित करते एक-एक लैपटॉप (Laptop) उपहार स्वरूप प्रदान करने की घोषणा की। इन बच्चियों में से दयामनी सांगा और एलिशा हस्सा ने जेईई मेंस एवं दीपा पूर्ति, पूजा कुमारी एवं वाटिका कुमारी ने एनइइटी क्वालीफाई किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा इन बच्चियों की सफलता से उत्साहित हूं। मुख्यमंत्री सारथी योजना का लाभ यहां के छात्रों को जल्द मिलेगा। पायलट प्रशिक्षण केंद्र (Pilot Training Center) का शुभारंभ भी दुमका में होने जा रहा है। इस केंद्र में राज्य के युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे।

मनरेगा पार्क में किसान पाठशाला का शुभारंभ

इस दौरान मुख्यमंत्री ने खूंटी के कर्रा में 322 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास और लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का वितरण किया गया।

इसमें 124 करोड़ 75 लाख की 247 योजनाओं का शिलान्यास और 172 करोड़ 48 लाख की 205 योजनाओं का उद्घाटन एवं 25 करोड़ की परिसंपत्ति का वितरण हुआ।

मुख्यमंत्री ने किसानों (Farmers) के बेहतर कल के लिए मनरेगा पार्क (MANREGA Park) में किसान पाठशाला का शुभारंभ किया। साथ ही मनरेगा पार्क में मुख्यमंत्री एवं मंत्री ने चीकू का पौधा लगाया।

इस अवसर पर मंत्री आलमगीर आलम (Alamgir Alam), मंत्री सत्यानंद भोक्ता (Satyanand Bhokta), वरीय अधिकारी एवं हजारों की संख्या में ग्रामीण, विभिन्न योजनाओं के लाभुक एवं अन्य उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker