लाइफस्टाइल

तेज बारिश में ड्राइविंग करने के पहले हो जाइए सावधान, खतरे से बचना है तो…

Driving in Rain : बारिश (Rain) का मौसम चल रहा है। कार लेकर कहीं निकले और तेज बरसात होने लगे तो कम विजिबिलिटी (Low Visibility) में कार ड्राइव करना खतरनाक और मुश्किल हो जाता है

। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखकर और 5 Settings बदलकर आप इस मुसीबत से बाहर आ सकते हैं।

अगर बारिश में कार ड्राइव कर रहे हैं तो कार की हैजार्ड लाइट्स (hazard lights) को ऑन करें। इसकी मदद से लोग आपको आसानी से देख सकते हैं। तेज पानी गिरने पर आपकी कार दूर से ही दिख जाएगी और दूसरी गाड़ियां टकराने से बच जाएंगी।

तेज बारिश में ड्राइविंग करने के पहले हो जाइए सावधान, खतरे से बचना है तो…-Be careful before driving in heavy rain, if you want to avoid danger…

पार्किंग लाइट्स को रखना चाहिए ON

भारी बारिश के बीच कार की पार्किंग लाइट्स (Parking lights) को भी ऑन रखना चाहिए। अगर बारिश बहुत ज्यादा हो, तो लो बीम पर हैडलाइट्स (hazard lights) भी ON कर दें। इससे Visibility बढ़ जाएगी और सड़क पर आप आसानी से देख पाएंगे।

बारिश के दौरान एसी के ब्लो (Blow) को विंडशील्ड (Windshield) पर रखना चाहिए। इसकी स्पीड 3 या 4 ही रखें। ऐसा करने से कार की विंडशील्ड पर धुंध नहीं आता है और आप आसानी से सामने की ट्रैफिक और गाड़ी को देख पाएंगे।

तेज बारिश में ड्राइविंग करने के पहले हो जाइए सावधान, खतरे से बचना है तो…-Be careful before driving in heavy rain, if you want to avoid danger…

कार की वाइपर की स्पीड रखे फुल पर

अगर कार लेकर कहीं निकले हैं और बारिश होने लगे तो तुरंत कार का डीफॉगर इस्तेमाल (Defogger use) करें। इसकी मदद से विंडशील्ड (windshield) पर धुंध नहीं आएगी और कार Drive करने में आसानी रहेगी। इसकी मदद से पीछे का ट्रैफिक क्लीयर दिखाई देगा।

जब भी बारिश तेज हो तो कार की वाइपर की स्पीड फुल पर रखना चाहिए। इससे Windshield पर गिरता पानी तेजी से हट जाता है। हालांकि, इस बात का भी ध्यान रखें कि बारिश की तेजी के हिसाब से ही इसकी स्पीड रखें। बारिश के मौसम से पहले या शुरू होते ही वाइपर ब्लेड्स (Wiper Blades) बदलवा लेना चाहिए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker