Uncategorized

E-commerce कंपनियों ने दिवाली से ज्यादा ब्रिकी होली पर की

अमरावती, औरंगाबाद, अयोध्या, से ज्यादा आई डिमांड

मुंबई: होली के मौके पर मीशो(Meesho), अमेजॉन(Amazon) और फ्लिपकार्ट(Flipkart) जैसी ऑनलाइन ई-कॉमर्स कंपनियों की जमकर बिक्री हो रही है। कई कंपनियों की सेल दिवाली से भी आगे पहुंच गई है।

खास बात यह है कि बिक्री में करीब 80 फीसदी डिमांड अमरावती, औरंगाबाद, अयोध्या, मुजफ्फरपुर और सिलचर जैसे टियर-2 शहरों से आ रही है।

देश के कई हिस्सों में आज भी होली मनाई जा रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म(E-Commerce Platform) मीशो की चार से छह मार्च तक आयोजित तीन दिन की होली सेल के दौरान 1.4 करोड़ से अधिक ऑर्डर आए। यह पिछले साल की दिवाली सेल से अधिक है।

दिवाली सेल को देश में सबसे बड़ा फेस्टिवल शॉपिंग सीजन माना जाता है। कंपनी को होली सेल में करीब 80 फीसदी ऑर्डर अमरावती, औरंगाबाद, अयोध्या, मुजफ्फरपुर और सिलचर जैसे टियर-2 शहरों से आए।

इस मौके पर मीशो पर ज्वेलरी, फुटवियर, इलेक्ट्रॉनिक्स और एपेरल की बिक्री में भारी तेजी देखने को मिली।

दिल्ली के एक मीशो सेलर ने कहा कि सबसे दिलचस्प बात यह रही कि तीनों दिन ऑर्डर फ्लो एक समान रहा। यह दिवाली सेल से बेहतर था।

राजकोट के एक सेलर ने कहा कि सेल्स में पांच गुना तेजी आई। मीशो यूजर्स को 7.7 करोड़ से अधिक यूनीक प्रॉडक्ट्स तक एक्सेस देता है।

पिछले साल मीशो के 71 फीसदी नए यूजर्स टियर 3 मार्केट्स से आए थे। फ्लिपकार्ट के सोशल कॉमर्स प्लेटफॉर्म शॉपसी की पहली होली सेल में कुछ ऐसा ही हाल रहा।

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि होली पिचकारी से लेकर ऑर्गेनिक कलर्स तक लोग अब लीक से हट रहे हैं और उनका फोकस वैल्यू पर है।

होली एसेंशियल्स कैटगरी में 60 फीसदी ऑर्डर टियर 3 शहरों से आया। इसमें ज्यादातर खरीदार पूर्वी और उत्तरी जोन के थे। सबसे ज्यादा डिमांड पटना, लखनऊ, गुवाहाटी, वाराणसी, इलाहाबाद, जयपुर, रांची, कटक, भुवनेश्वर, अहमदाबाद, कानपुर, गाजियाबाद, मेदिनीपुर, बांकुरा और नागपुर से देखनें में मिली।

शॉपसी पर रंगों की डिमांड पर पांच गुना और पिचकारी के ऑर्डर में चार गुना तेजी देखने को मिली। एपेरल्स कैटगरी में भी दो गुना तेजी दिखी।

इस तरह आटा, सूजी, घी, शुगर, सेंवई और दूसरी की मांग में भी टियर 3 शहरों से मांग में काफी तेजी दिखी।वहीं अमेजॉन पर होली का रंग चढ़ा है।

कंपनी ने होली की खास जरूरत के लिए होली शॉपिंग स्टोर बनाया था। इसमें हर्बल कलर्स से लेकर पिचकारी, पूजा सामग्री, वॉटरप्रूफ गैजेट्स और एक्सीसरीज उपलब्ध है। इसमें कई इलेक्ट्रॉनिक सामान पर भी छूट दी जा रही है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker