क्राइम

E-Commerce कंपनी Amazon पर गांजा बेचने का आरोप, NCB ने कंपनी के सीनियर अफसरों पर दर्ज की केस

वेबसाइट के जरिए हुई इस कथ‍ित तस्‍करी के बारे में कंपनी का यह भी कहना है कि वह आरोपों की जांच कर रही है

नई दिल्ली: ई-कॉमर्स (E-Commerce) कंपनी अमेजॉन (Amazon) पर ऑनलाइन गांजा बेचने का आरोप लगा है। जी हां ये Amazon का नाम आने के बाद यह व्यापारियों और भारत के लोगों के लिए सबसे चौंकाने वाली खबर है। यह सनसनीखेज खुलासा मध्य प्रदेश पुलिस ने किया है।

गांजा रैकेट का भंडाफोड़ करने के बाद 20 नवंबर शनिवार को अमेजन इंडिया (Amazon) के कार्यकारी निदेशकों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

इस मामले में पुलिस ने अमेजॉन की लोकल यूनिट के सीनियर अधिकारियों पर नारकोटिक्‍स कानूनों के तहत केस दर्ज किया है। मध्य प्रदेश की पुलिस ने 14 नवंबर को 20 किलोग्राम गांजे के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया था।

अपनी जांच में पुलिस ने पाया कि आरोपी दूसरे राज्यों में इसे सप्‍लाई करने के लिए एक नैचुरल स्वीटनर की आड़ में गांजे की तस्‍करी कर रहे थे, जिसके लिए अमेजॉन इंडिया की वेबसाइट का इस्‍तेमाल किया जा रहा था।

एक बयान में मध्‍य प्रदेश की पुलिस ने कहा कि अमेजॉन इंडिया के कार्यकारी निदेशकों को नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस एक्ट के तहत आरोपी के रूप में नामित किया जा रहा है, क्योंकि पुलिस की ओर से पूछे गए सवालों के जवाब में कंपनी की ओर से उपलब्ध कराए गए डॉक्‍युमेंट्स और डिस्‍कशन में सामने आए फैक्‍ट्स में अंतर है। हालांकि पुलिस ने यह खुलासा नहीं किया कि कितने अधिकारियों पर आरोप लगाए गए।

इस मामले में पुलिस ने अमेजॉन के अधिकारियों को बुलाया और बात की थी। पुलिस का अनुमान है कि लगभग एक हजार किलो गांजा, जिसकी कीमत लगभग $148,000 (लगभग 1.1 करोड़ रुपये) है, उसे अमेजॉन के जरिए बेचा गया।

वहीं, अमेजॉन ने भी अपने बचाव में बयान जारी करते हुए कहा है कि कंपनी कानूनी रूप से बैन प्रॉडक्‍ट्स की लिस्टिंग और बिक्री की अनुमति नहीं देती है और उल्लंघन होने पर अपने सेलर्स के खिलाफ सख्त कार्रवाई करती है। वेबसाइट के जरिए हुई इस कथ‍ित तस्‍करी के बारे में कंपनी का यह भी कहना है कि वह आरोपों की जांच कर रही है।

गौरतलब है कि इंडियन अथॉरिटीज ने बीते कुछ साल में नशीले पदार्थों की तस्‍करी के खिलाफ अपनी कोशिशों को तेज कर दिया है।

कई हाई-प्रोफाइल एक्‍टर, सिलेब्रिटीज के बच्‍चे और टीवी पर्सनैलिटी नशीले पदार्थों के मामले में अधिकारियों की जांच के दायरे में हैं। अभ‍िनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद से इस सिलसिले ने जोर पकड़ा है। बीते दिनों शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान पर भी इस तरह के आरोप लगे थे और उन्‍हें कई दिन जेल में गुजारने पड़े थे।

आर्यन खान से ज्यादा गंभीर अपराध

इस मामले में कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने भारत सरकार से इस मुद्दे पर तत्काल कार्रवाई की मांग की और कही कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) को अमेजन के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए, क्योंकि कंपनी ने एक विक्रेता के रूप में काम किया।

अमेजन ने पैसे किए, अपनी वेबसाइट पर प्रोडक्ट को पोस्ट किया और कमीशन अर्जित किया। कैट ने कहा कि अमेजन ने आर्यन खान (Aryan Khan) पर लगाये गए आरोपों से भी ज्यादा गम्भीर काम किया और इसके लिए ऑनलाइन कंपनी पर सख्त से सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker