भारत

ED का Paytm, Razorpay और Cash Free के ठिकानों पर छापा, 17 करोड़ रुपये जब्त

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने चीनी Loan App मामले में ऑनलाइन भुगतान गेटवे कंपनियों और उनके ठिकानों पर छापेमारी की है।

ED  की टीम ने ऑनलाइन पेमेंट गेटवे Razorpay , Paytm और Cash free के परिसरों पर छापा मारा है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

ED  की टीम ये छापेमारी चाइनीज loan app  केस से जुड़े मामलों में कर रही है। मामला चीनी लोगों द्वारा कंट्रोल्ड ‘अवैध’ इंस्टेंट स्मार्टफोन बेस्ड लोन से जुड़ा है।

ED   के मुताबिक शुक्रवार को बेंगलुरु के छह ठिकानों पर छापेमारी (Raid) से शुरुआत की गई, जो शनिवार को भी जारी है।

जांच अधिकारियों ने छापेमारी के दौरान मर्चेंट आईडी और चीन के लोगों की ओर से नियंत्रित संस्थाओं के बैंक अकाउंट्स में रखे 17 करोड़ रुपये जब्त किये हैं।

17 करोड़ रुपये जब्त किए

प्रवर्तन निदेशालय PML Act 2002 के तहत कर्नाटक के बेंगलुरु सहित छह ठिकानों पर छापेमारी कर रही है।

एजेंसी के मुताबिक ये छापेमारी ऑनलाइन Payment gateway कंपनियों Razorpay, Paytm और Cashfree के ठिकानों पर अभी चल रही है, जो चीनी व्यक्तियों द्वारा ‘अवैध’ तत्काल स्मार्टफोन-आधारित ऋण ‘नियंत्रित’ के खिलाफ है।

एजेंसी ने इस छापेमारी के दौरान Merchant ID और चीन के लोगों की ओर से नियंत्रित संस्थाओं के बैंक खातों में रखे गए 17 करोड़ रुपये जब्त किए हैं।

उल्लेखनीय है कि इन संस्थाओं के काम करने का तरीका यह है कि वे भारतीय नागरिकों के जाली दस्तावेजों का उपयोग कर उन्हें डमी निदेशक बनाकर अवैध आमदनी प्राप्त कर रहे हैं। ED  ने कहा है कि इन संस्थाओं को चीन के लोगों की ओर से नियंत्रित किया जाता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker