भारत

गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे मिस्र के राष्ट्रपति अल-सीसी

नई दिल्ली: मिस्र (Egypt) के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी (President Abdel Fattah Al-Sisi) जनवरी में गणतंत्र दिवस (Republic Day) समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) ने रविवार को यह जानकारी दी।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘यह पहली बार है जब अरब गणराज्य (Arab Republic) मिस्र के राष्ट्रपति हमारे गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होंगे।’’
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अल-सीसी को औपचारिक निमंत्रण भेजा था जो विदेश मंत्री एस. जयशंकर (Foreign Minister S. Jaishankar) ने 16 अक्टूबर को मिस्र के राष्ट्रपति का सौंपा था।

दोनों देश इस साल राजनयिक संबंधों की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं

दोनों देश इस साल राजनयिक संबंधों की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। बयान में कहा गया कि मिस्र को 2022-23 में जी-20 की भारत की अध्यक्षता (India’s Presidency) के दौरान ‘‘अतिथि देश’’ (Host Country) के तौर पर आमंत्रित किया गया है।

इसमें कहा गया है, ‘‘भारत और मिस्र के सभ्यतागत तथा लोगों से लोगों के बीच गहरे संबंधों पर आधारित मैत्रीपूर्ण संबंध (Friendly Relations) हैं।’’
मित्र देशों के नेता 1950 से ही गणतंत्र दिवस समारोहों (Republic Day Celebrations) की शोभा बढ़ाते रहे हैं। 1950 में इंडोनेशिया (Indonesia) के तत्कालीन राष्ट्रपति सुकर्णो (President Sukarno) को मुख्य अतिथि (Chief Guest) के तौर पर आमंत्रित किया गया था। 1952, 1953 और 1966 में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर कोई विदेशी नेता शामिल नहीं हुआ।

इस साल भारत ने गणतंत्र दिवस समारोह में पांच मध्य एशियाई गणराज्यों के नेताओं को आमंत्रित किया था

वर्ष 2021 में तत्कालीन ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (British PM Boris Johnson) को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया था लेकिन ब्रिटेन में कोविड-19 (COVID-19) के मामले बढ़ने के कारण उन्होंने अपनी यात्रा रद्द कर दी थी।

इस साल भारत ने गणतंत्र दिवस समारोह में पांच मध्य एशियाई गणराज्यों (Five Central Asian Republics) के नेताओं को आमंत्रित किया था।
वहीं, 2018 में गणतंत्र दिवस समारोह में दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संघ (ASEAN) के सभी 10 देशों के नेता गणतंत्र दिवस परेड में उपस्थित रहे थे। 2020 में ब्राजील के तत्कालीन राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो (President Jair Bolsonaro) मुख्य अतिथि थे।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) (2015), रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) (2007), फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सार्कोजी (Nicolas Sarkozy) (2008) और फ्रांस्वा ओलांद (2016) भी विगत में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि रह चुके हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker