झारखंड

गैस की किल्लत होगी दूर, बोकारो में शुरू हो रहा गैस बॉटलिंग प्लांट

बोकारो: जिले के औद्योगिक क्षेत्र में बने बीपीसीएल एलपीजी बॉटलिंग प्लांट (BPCL LPG Bottling Plant) से प्रदेश के 24 जिलों में गैस सिलेंडर की सप्लाई मंगलवार से शुरू कर दी गई है।

इस प्लांट का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देवघर में आयोजित समारोह के दौरान इसका शुभारंभ किया। बोकारो के औद्योगिक क्षेत्र में 20 एकड़ में जमीन में यह प्लांट फैला है।

प्लांट के लगने से भारत गैस के उपभोक्ताओं की समस्याएं दूर होंगी। वहीं शहरों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में भारत गैस (Bharat gas in rural areas) के वितरक को पटना और दुर्गापुर का चक्कर लगाने से निजात मिल जाएगा।

अभी तक पटना-दुर्गापुर से होती है सप्लाई

अब तक पूरे राज्य में भारत गैस सिलेंडर की आपूर्ति पटना और दुर्गापुर से होती थी। झारखंड में कहीं भी BPCL का LPG रिफिलिंग प्लांट नहीं था।

जिस वजह से गैस से उपभोक्ताओं को परेशानी भी होती थी, ग्राहकों की परेशानी को देखते हुए BPCL ने बोकारो औद्योगिक क्षेत्र में प्लांट की स्थापना करने का निर्णय लिया।

अब यह प्लांट पूरी तरह से अपनी क्षमता के अनुसार उत्पादन भी शुरू कर दिया है। ऐसे में अब गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) आम लोगों तक पहुंचना शुरू हो जाएगा।

बोकारो औद्योगिक क्षेत्र में रोजगार मिलने की संभावना

प्लांट के शुरू हो जाने से काफी लोगों को बोकारो औद्योगिक क्षेत्र में रोजगार मिलने की संभावना है। यहां पर पूरे झारखंड से ट्रकों के साथ गैस वितरकों का आना-जाना शुरू होगा।

वहीं प्लांट के अंदर भी कई तरह के काम स्थानीय स्तर पर लोगों को मिलेंगे। ऐसे में प्लांट से पूरी तरह से चालू हो जाने के बाद प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रुप से करीब एक हजार लोगों को रोगजार मिल सकेगा। वहीं बालीडीह और आस-पास के बाजारों में रौनक भी आएगी।

झारखंड के 24 जिलों में शुरू हो जाएगी आपूर्ति

बोकारो में बना BPCL का एलपीजी सिंलेडर रिफिल टर्मिनल प्वाइंट (LPG Cylinder Refill Terminal Point) होगा। जिसके निर्माण में कंपनी की ओर से 93.4 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं।

जबकि प्लांट से हर वर्ष 42.3 लाख सिलेंडरों को भरा जाएगा। यहां से झारखंड के 24 जिलों में आपूर्ति शुरू हो जाएगी।

अभी पूरे राज्य में एलपीजी के 506 के आस-पास वितरक हैं। जिनकी परेशानी प्लांट के उद्घाटन होने के बाद दूर हो जाएगी।

बता दें कि मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) देश को बाबा नगरी देवघर से कई सौगात देने के लिए पहुंचे। पटना और दुर्गापुर से गैस सप्लाई होने से झारखंड में काफी परेशानी हो रही थी। इसे देखते हुए पीएम ने यह योजना लंबे समय से बना रखी थी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker