झारखंड

खुशखबरी! : साहिबगंज दियारा क्षेत्र के मरीजों को मिलेगी सुविधा, गंगा में चलेगी बोट एंबुलेंस

साहिबगंज : दियारा क्षेत्र के लोगों के लिए खुशखबरी। अब मरीजों को अस्पताल (Hospital) पहुंचाने में सुविधा होगी। खासकर रात को दियारा क्षेत्र के मरीजों को गंगा पार कर अस्पताल ले जाने में परेशानी नहीं होगी।

झारखंड की गंगा में पहली बार मरीज के लिए बोट एंबुलेंस (Boat Ambulance) का प्रयोग होगा। DMFT फंड (DMFT Fund) से खरीदी गई दो बोट एंबुलेंस साहिबगंज में पहुंच चुकी हैं। इसमें अग्निशमन यंत्र के अलावा दो मास्टहेड लाइट (Masthead Light) लगी हैं।

GPS सुविधा भी है। DC रामनिवास यादव की पहल पर इस योजना पर बीते फरवरी में अंतिम रूप से मुहर लगी थी। अब इसका क्रियान्वयन शुरू कर दिया गया है।

खुशखबरी! : साहिबगंज दियारा क्षेत्र के मरीजों को मिलेगी सुविधा, गंगा में चलेगी बोट एंबुलेंस-Good News! Patients of Sahibganj Diara area will get facility, boat ambulance will run in Ganga

क्या-क्या उपलब्ध हैं सुविधाएं

रेगुलर व होल्डर स्टैंड (Regular and Holder Stand) के साथ ऑक्सीजन सिलिंडर,ऑक्सीजन इनहेलर, ऑक्सीजन इनहेलर के लिए ह्यूमीडिफर के साथ फ्लो मीटर ,स्टेनलेस बॉडी का व्हील मेन स्ट्रीचर,फास्ट एड बॉक्स, इलेक्ट्रीक सेक्शन यूनिट 12 वोल्ट का, मरीज के केबिन में इलेक्ट्रीक फैन, एक नेबुलाइजर (दवा अंदर डाली जाती है),10 वोल्ट का पेसेंट लैंप, दो स्लाइन बैग हूक, 500 वाट क्षमता का Inverter लगा है। यह सभी चीजें वोट में जरूरत के हिसाब से मरीजों के लिए प्रयोग में लाई जाएंगी।

लगे हैं 40 एचपी के दो मोटर

बताया जा रहा है कि एक बोट एंबुलेंस (Boat Ambulance) की कीमत करीब 29.17 लाख रुपए है। इस Boat Ambulance में दो मोटर लगे हैं। एक मोटर की क्षमता 40 HP है। एक मोटर खराब होने पर दूसरा मोटर काम करने लगेगा। इससे हादसे की गुंजाइश नहीं के बराबर रहेगी।

छह लोगों की क्षमता वाला यह बोट एंबुलेंस पेट्रोल (Petrol) से संचालित होगा। संबंधित एजेंसी अगले दो साल तक इस Boat Ambulance की देखरेख व तकनीकी खराबी को दूर करेगी। ड्राइवर भी एजेंसी ही उपलब्ध कराएगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker