ऑटो

Fact check : क्या सरकार ने नई इलेक्ट्रिक स्कूटरों की लॉन्चिंग पर लगाई रोक?

इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की कई घटनाएं हुई हैं जिनमें जानमाल का भी नुकसान हुआ है।

नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने मीडिया के दावों का खंडन किया है कि सरकार ने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्कूटरों के उत्पादकों से किसी भी नए मॉडल को लॉन्च करने से परहेज करने का आग्रह किया था।

खबर चल रही थी के इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की कई घटनाएं सामने आने के बाद सरकार ने फिलहाल ऐसे नए वाहनों के लॉन्च पर रोक लगा दी है। इनकी कंपनियों से कहा गया है कि आग लगने की घटनाओं की जांच पूरी होने तक कोई नया वाहन लॉन्च न किया जाए।

जानकारी के मुताबिक रोड, ट्रांसपोर्ट और हाइवेज मंत्रालय ने सोमवार को इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनियों की बैठक बुलाई थी। इसमें इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की घटनाओं पर चर्चा हुई।

मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि उसने किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता को विनिर्माण बंद करने का निर्देश नहीं दिया है।

इसने गुरुवार देर रात एक ट्वीट में कहा, “मीडिया के एक वर्ग ने बताया है कि MoRTH ने इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माताओं को आग की घटनाओं की जांच होने तक नए वाहन लॉन्च नहीं करने के लिए कहा है।” “मंत्रालय स्पष्ट करना चाहता है कि ऐसा कोई निर्देश नहीं है और ऐसी खबरें निराधार, भ्रामक और सच्चाई से दूर हैं।”

देश की भीषण गर्मी के कारण कुछ ईवी बैटरी में परेशानी हो सकती है

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस सप्ताह की शुरुआत में ईवी निर्माताओं को किसी भी दोषपूर्ण दोपहिया वाहनों को वापस बुलाने की चेतावनी दी थी, जिसमें दावा किया गया था कि देश की भीषण गर्मी के कारण कुछ ईवी बैटरी में परेशानी हो सकती है।

मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को आम जनता के बीच अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए काम कर रही है और ईवी उद्योग अभी भी अपने शुरुआती चरण में है। उन्होंने कहा, “हम कोई बाधा नहीं डालना चाहते, लेकिन सुरक्षा पहली और सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता है।”

देश की भीषण गर्मी के कारण कुछ ईवी बैटरी में परेशानी हो सकती है

गडकरी ने ईवी निर्माताओं को चेतावनी दी थी कि अगर कोई कंपनी उनकी प्रक्रियाओं में लापरवाही बरतती है, तो “भारी जुर्माना लगाया जाएगा और सभी दोषपूर्ण वाहनों को वापस बुलाने का भी आदेश दिया जाएगा”।

उन्होंने कहा, “हमने इन घटनाओं की जांच करने और उपचारात्मक कदमों पर सिफारिशें करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया है।

रिपोर्टों के आधार पर, हम चूक करने वाली कंपनियों पर आवश्यक आदेश जारी करेंगे,” उन्होंने कहा कि सरकार जल्द ही गुणवत्ता केंद्रित दिशानिर्देश जारी करेगी। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए।

उनकी यह टिप्पणी ऐसे समय आई है जब देश इलेक्ट्रिक वाहनों की आग और घातक बैटरी विस्फोटों के दौर से गुजर रहा है। देश में अब तक तीन प्योर ईवी, एक ओला, दो ओकिनावा और 20 जितेंद्र ईवी स्कूटर में आग लग चुकी है, जिससे उनकी सुरक्षा पर सवाल उठ रहे हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker