जॉब्स

वायुसेना में अग्निवीर बनने का शानदार मौका, 12वीं पास युवा करें आवेदन

इच्छुक उम्मीदवार भारतीय वायु सेना की ऑफिशियल वेबसाइट https://indianairforce.nic.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 5 जुलाई तय की गई है

24 जून शुक्रवार से भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) में अग्निपथ के तहत भर्ती शुरू कर दी गई है जिसके लिए ऑफिशियल नोटिस भी जारी की गई है 12वीं पास युवाओं के लिए अग्निवीर बनने का यह शानदार मौका है।

इच्छुक उम्मीदवार भारतीय वायु सेना की ऑफिशियल वेबसाइट https://indianairforce.nic.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 5 जुलाई तय की गई है।

Indian Air Force and Rafale: The First Aircraft are Inducted into the IAF - Second Line of Defense

जरूरी योग्यता

अग्निवीर (agniveer) के पद पर अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट के पास 50 प्रतिशत अंकों के साथ मैथ, फिजिक्स और इंग्लिश विषयों के साथ 12वीं पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

या फिर उम्मीदवार के पास 50 प्रतिशत अंकों के साथ निर्धारित इंजीनियरिंग ट्रेड (engineering trade) में डिप्लोमा होना चाहिए। अथवा कैंडिडेट ने 50 प्रतिशत अंकों के साथ फीजिक्स, मैथ और इंग्लिश में दो साल का वोकेशनल कोर्स पास किया हो।

आयु सीमा और शारीरिक क्षमता

कैंडिडेट की आयु 17 साल 6 महीने से 23 साल के बीच होनी चाहिए। यानी कैंडिडेट का जन्म 29 दिसंबर, 1999 से 29 जून 2005 के बीच होना चाहिए।

आयु की गणना अप्लाई करने की तारीख से तय होगी। कैंडिडेट की लंबाई 152.5 सेंटीमीटर और सीना फुलाने की रेंज 5 सेमी. तक होनी चाहिए।

एप्लिकेशन फीस

सभी कैंडिडेट को ऑनलाइन मोड में 250 रुपए एप्लिकेशन फीस के तौर पर जमा करने होंगे। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन (official notification) जरूर पढ़ें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker