हेल्थ

स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा Monkeypox रोग के प्रबंधन पर जारी किए दिशा निर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 31 मई को Monkeypox के प्रबंधन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए, एक Viral Zoonotic Disease जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोर रही है

Monkeypox Alert : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने 31 मई को Monkeypox के प्रबंधन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए, एक Viral Zoonotic Disease जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोर रही है, हालांकि भारत में अभी तक इस बीमारी के किसी भी मामले की पुष्टि नहीं हुई है।

दिशानिर्देशों के अनुसार, एक पुष्ट मामले का अर्थ है Polymerase Chain Reaction(पीसीआर) या अनुक्रमण द्वारा वायरल डीएनए के अद्वितीय अनुक्रमों का पता लगाकर Monkeypox Virus के लिए प्रयोगशाला पुष्टि।

Monkeypox: What are the causes and symptoms of infection?

भारत में अभी तक Monkeypox के कोई पुष्ट मामले नहीं हैं। हालांकि, गैर-स्थानिक देशों में मामलों की बढ़ती रिपोर्ट के मद्देनजर देश को तैयार रहने की जरूरत है, 23 पेज के दिशानिर्देशों में कहा गया है।

केंद्र ने कहा है कि सभी नैदानिक ​​नमूनों को संबंधित जिले या राज्य के एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी) नेटवर्क के माध्यम से National Institute of Virology, पुणे ले जाया जाना चाहिए।

Rare Monkeypox Detected In Uk: Check Symptoms, Treatment And Other Details | Mint

दिशानिर्देशों में अन्य प्रमुख भागों में रोग की महामारी विज्ञान शामिल है जिसमें मेजबान, ऊष्मायन अवधि, संचार की अवधि और संचरण का तरीका शामिल है; संपर्क और मामले की परिभाषा; नैदानिक ​​​​विशेषताएं और इसकी जटिलता, निदान, केस प्रबंधन, जोखिम संचार, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों के उपयोग सहित संक्रमण रोकथाम और नियंत्रण (आईपीसी) पर मार्गदर्शन।

Monkeypox outbreak: List of countries with reported cases | Special-reports – Gulf News

दिशानिर्देश प्रकोप की रोकथाम के लिए प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों के रूप में निगरानी और नए मामलों की तेजी से पहचान पर जोर देते हैं, मानव-से-मानव संचरण के जोखिम को कम करने की आवश्यकता को अनिवार्य करते हैं।

घर पर IPC , रोगी अलगाव और एम्बुलेंस स्थानांतरण रणनीतियों, अतिरिक्त सावधानी बरतने और अलगाव प्रक्रियाओं की अवधि के बारे में भी बताता है।

दिशानिर्देशों के अनुसार, संक्रामक अवधि के दौरान (रोगी या उनकी दूषित सामग्री के साथ अंतिम संपर्क से) 21 दिनों की अवधि के लिए संदिग्ध या पुष्ट मामलों के संपर्कों की निगरानी कम से कम दैनिक रूप से संकेतों या लक्षणों की शुरुआत के लिए की जानी चाहिए।

Monkeypox को कई अन्य मध्य और पश्चिमी अफ्रीकी देशों जैसे कैमरून, मध्य अफ्रीकी गणराज्य, कोटे डी आइवर, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, गैबॉन, लाइबेरिया, नाइजीरिया, कांगो गणराज्य और सिएरा लियोन में स्थानिकमारी वाले के रूप में सूचित किया गया है।

हालाँकि, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, बेल्जियम, फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, पुर्तगाल, स्पेन, स्वीडन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ऑस्ट्रिया, इज़राइल और स्विट्जरलैंड जैसे कुछ गैर-स्थानिक देशों में भी मामले सामने आए हैं।

यह भी पढ़ें : Women Power cycling : रांची की सड़कों पर देश की ‘आधी आबादी’ ने साइकल चलाकर दिया संदेश

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker