भारत

Gujarat Assembly Election : युवा, मरीज़ों, बुजुर्गों व ट्रांसजेंडर ने डाले अपने वोट

अहमदाबाद: गुजरात में विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Elections) के लिए दूसरे चरण के तहत सोमवार को बीमारों, बुजुर्गों और ट्रांसजेंडर (Transgender) समेत अन्य लोगों में वोट (Vote) डालने को लेकर जोश दिखा।

मतदान केंद्रों पर वो भी नजर आए जिनके लिये बिस्तर से उठना भी मुश्किल था तो बीमार व 100 साल से ज्यादा उम्र के लोग भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने पहुंचे।

Gujarat Assembly Election

दिव्यांग अंकित सोनी ने अपने पैर का अंगूठे का इस्तेमाल कर वोट डाला

दिव्यांग (Handicapped) अंकित सोनी के जन्म से ही हाथ नहीं हैं। उन्होंने खेड़ा जिले के नडियाद के एक मतदान केंद्र (Polling Booth) पर फॉर्म पर हस्ताक्षर करने और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) का बटन दबाने के लिए अपने पैर का अंगूठे का इस्तेमाल कर सबको हैरान कर दिया।

 

क्रिकेटर भाइयों (Cricketer Brothers) इरफान पठान और यूसुफ पठान ने वडोदरा में अपने मताधिकार का प्रयोग किया और अन्य लोगों से भी बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह किया।

गुजरात में सोमवार को दूसरे चरण के तहत 182 में से 93 सीटों पर वोट डाले गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अहमदाबाद शहर के रानिप क्षेत्र में अपना वोट डाला, जबकि उनकी 100 वर्षीय मां हीराबा ने गांधीनगर (Gandhinagar) जिले में अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जहां वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के छोटे भाई के साथ रहती हैं।

सौ वर्ष से अधिक उम्र के कई लोगों ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में वोट डाला।

गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी. भारती ने ट्विटर (Twitter) पर 110 वर्षीय शांताबेन ठाकोर की सराहना की जिन्होंने मेहसाणा जिले के विजापुर (Vijapur) में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

Gujarat Assembly Election

इसके अलावा 102 साल की एक महिला ने पालनपुर जबकि 108 वर्षीय अन्य महिला ने गोधरा में मतदान किया।

साठ वर्षीय एक शख्स की हाल में बाइपास सर्जरी (Bypass Surgery) हुई है। वह ‘नेज़ल कैनुला’ (नाक के जरिए ऑक्सीजन पहुंचाने वाला यंत्र) लगाए हुए अहमदाबाद (Ahmedabad) शहर के नारनपुरा इलाके में वोट डालने के लिए एक मतदान केंद्र पहुंचे।

एक महिला भी अपनी ‘नेज़ल ट्यूब’ लगाए हुए मतदान केंद्र आईं

यहां के गोमतीपुर इलाके में पिछले चार साल से ‘फाइब्रोसिस’ से पीड़ित और कृत्रिम ऑक्सीजन (Artificial Oxygen) के सहारे सांस ले रहीं 56 वर्षीय एक महिला भी अपनी ‘नेज़ल ट्यूब’ (Nasal Tube) लगाए हुए मतदान केंद्र आईं।

आनंद जिले में बिस्तर से उठने में अक्षम एक महिला एंबुलेंस (Lady Ambulance) से मतदान करने के लिए पहुंची।

जैन समुदाय के नेता रमेश शाह का 48 घंटे पहले ही मस्तिष्काघात (concussion) का ऑपरेशन हुआ है। वह भी आनंद जिले में एंबुलेंस से मतदान केंद्र पहुंचे।

शाह ने पत्रकारों से कहा, “ हाल ही में वडोदरा में मेरा ऑपरेशन (Surgery) हुआ था, लेकिन मैंने डॉक्टर से मुझे वोट देने की अनुमति देने का अनुरोध किया था। मेरे अनुरोध पर अस्पताल ने एंबुलेंस की व्यवस्था की और अपने पैरामेडिकल (Paramedical) कर्मियों को भी मेरे साथ भेजा ताकि मैं वोट डाल सकूं।”

Gujarat Assembly Election

आनंद जिले के पेटलाद में करीब 100 ट्रांसजेंड लोगों ने मतदान के लिए लोगों को जागरुक करने के वास्ते पहले पैदल मार्च निकाला और अपने-अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने अपनी पत्नी सोनलबेन शाह और बेटे जय शाह के साथ शहर के नारनपुरा इलाके में वोट डाला, जहां वह थलतेज इलाके में जाने से पहले रहा करते थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker