टेक्नोलॉजी

क्या आपने भी सिम खरीदने के समय की है ये गलती?, तो हो जाएं सावधान!

आप जो नंबर उपयोग नहीं कर कर रहे है उसे ब्‍लॉक करवा सकते है और आप सिम कार्ड फ्रॅाड्स से सुरक्षित हो सकते हैं

नई दिल्‍ली: भारत टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) और भारत दूरसंचार विभाग (DoT) के द्वारा पिछले काफी समय से सिम कार्ड फ्रॉड्स की घटनाओं से संबंधित रोकथाम के लिए काम कर रही है।

लेकिन ऑनलाइन फ्रॅाड्स की बात करें तो यह पिछले कुछ वर्षो में यह घटनाएं दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही हैं। इन फ्रॅाड्स में सबसे ज्‍यादा सिम कार्ड फ्रॉड्स भी अपने पैर पसार रहा है।

विगत वर्षों में देखें तो दिसंबर में भारत दूरसंचार विभाग (DoT) ने लगभग 9 से ज्‍यादा सिम कार्ड को ब्‍लॉक करने का आदेश दिया था।

वैसे तो इसके लिए कई ऐसे भी काम किए गए जो इस फ्रॉड्स को रोकें लेकिन इसके बावजूद सिम कार्ड फ्रॉड्स की घटनाएं रूकने का नाम नहीं ले रही हैं।

इस वेबसाइट पर देख सकेंगे फ्रॉड सिम की डिटेल्स

अब सरकार के द्वारा फ्रॉड्स रोकने के लिए टीएएफ-सीओपी पोर्टल (TAFCOP) वेबसाइट बनाया गया है। आप इस वेबसाइट https://www.tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर जाकर अपने सिम की डिटेल्‍स देख सकते है।

साथी ही आप यह भी पता लगा सकते है कि यह सिम कार्ड आपके ही नाम से है या कोई दूसरे व्‍यक्ति के नाम से इसे जारी किया गया है।

इस वेबसाइट पर जाने के बाद वहां अपना फोन नंबर डालना होगा इसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी (OTP) आएगा उस ओटीपी (OTP) को आपको इस वेबसाइट पर डालना है।

इसके बाद आपके सामने में उस सिम कार्ड के डिटेल्‍स आएगा कि यह आपके आधार पर कितने सिम कार्ड रजिस्‍टर्ड हैं।

अब जो नंबर आप उपयोग नहीं कर कर रहे है उसे ब्‍लॉक करवा सकते है और आप सिम कार्ड फ्रॅाड्स से सुरक्षित हो सकते हैं। वर्तमान में यह सुविधा केवल तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के उपभोक्ताओं के लिए उपलब्‍ध है।

सिम कार्ड खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

सिम कार्ड फ्रॅाड्स से बचने के लिए सिम कार्ड खरीदने से पहले इन बातों का जरूर रखें ख्‍याल। सिम कार्ड खरीदते समय प्री एक्टिवेटेड सिम नहीं होना चाहिए क्‍योंकि सिम पहले से प्री एक्टिवेटेड होगा तो वह किसी दुसरें व्‍यक्ति के नाम जारी किया गया हो सकता है।

वहीं, ऐसा भी हो सकता है कि आपके डॉक्‍यूमेंट पर किसी दूसरे का सिम कार्ड जारी कर दिया जाएगा। ऐसे में किसी भी ऑफिशियल सिम कार्ड स्‍टोर से ही सिम कार्ड खरीदें।

क्‍योंकि अगर आप किसी भी लोकल सिम कार्ड स्‍टोर से सिम खरीदते है तो वहां से आपके डॅाक्‍यूमेंट्स का कभी भी गलत उपयोग भी हो सकता है। उससे क्रिमिनल एक्‍टीविटीज को अंजाम दिया जा सकता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker