झारखंड

रांची में राजभवन के समक्ष हॉकर संघ का एक दिवसीय धरना

5901 फुटपाथ दुकानदारों को वेंडिंग प्रमाण पत्र निर्गत करे अन्यथा हक के लिए उलगुलान करने को बाध्य होंगे-अध्यक्ष

रांची: सभी पथ विक्रेताओं को टीवीसी(TVC) के माध्यम से प्रमाण पत्र और पहचान पत्र अविलंब जारी करने की मांग को लेकर गुरुवार को रांची फुटपाथ दुकानदार हॉकर संघ(Hawker Union) ने राजभवन के समक्ष एक दिवसीय धरना दिया।

संघ के अध्यक्ष दीपक सिंह(Deepak singh) के नेतृत्व में पहुंचे दुकानदारों ने नारेबाजी भी की।दीपक सिंह ने कहा कि पथ विक्रेता का केंद्रीय कानून सुप्रीम कोर्ट, उच्च न्यायालय एवं नगर विक्रय समिति रांची के आदेश की अवहेलना राज्य सरकार तथा रांची नगर निगम द्वारा किया जा रहा है।

राजभवन के समक्ष एक दिवसीय धरना

उन्होंने कहा कि यह लोकतंत्र के लिए खतरनाक है। उन्होंने कहा कि निगम अतिशीघ्र तमाम रजिस्टर्ड 5901 फुटपाथ दुकानदारों को वेंडिंग प्रमाण पत्र निर्गत करे अन्यथा संपूर्ण झारखंड के फुटपाथ दुकानदार अपने हक के लिए उलगुलान करने को बाध्य होंगे।

संघ की महासचिव अनिता दास(General Secretary Anita Das) ने कहा कि रांची के फुटपाथ दुकानदारों को व्यवस्थित करने के लिए तमाम बाजारों में हॉकिंग जोन बनाया जाये, ताकि फुटपाथ दुकानदार वहां स्वतंत्र होकर रोजगार कर सके।

साथ ही हॉकिंग जोन में व्यवस्थित फुटपाथ दुकानदार से सेवा शुल्क एवं अन्य सुविधा शुल्क भी निगम को प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि जब तक यह व्यवस्था नहीं होती तब तक किसी भी फुटपाथ दुकानदार को उजाड़ा नहीं जाये।

उल्लेखनीय है कि आज नेशनल हॉकर डे(National Hawker Day) मनाया जा रहा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker