लाइफस्टाइल

ऐसे करें घर पर Hair Spa, बालों को मिलेंगी दोगुनी मजबूती

अपने बालों का केयर खुद करें और इन्हें नेचुरल तरीके से घर पर Straight करें। अगर आप Natural Hair Spa करते हैं तो आपके बाल दोगुने मजबूत और खूबसूरत हो सकते हैं।

Natural Hair Spa : सभी महिलाएं चाहती हैं कि उसके बाल काले, लंबे, घने और स्ट्रेट दिखें। जिसके लिए बार-बार Parlor का चक्कर लगाती हैं और बालों को Natural Look देने के लिए ढेर सारे Treatment भी करवाती हैं।

पार्लर में इस्तेमाल किए जाने वाले Cosmetic Products बालों को कुछ देर के लिए खूबसूरत जरूर बनाती हो लेकिन यह बालों को काफी हद तक Damage भी करती है।

इसलिए अपने बालों का केयर खुद करें और इन्हें नेचुरल तरीके से घर पर Straight करें। अगर आप Natural Hair Spa करते हैं तो आपके बाल दोगुने मजबूत और खूबसूरत हो सकते हैं।

How to do Hair Spa at home, hair will get double strength

आइए जानते हैं घर पर Natural Hair Spa करने के तरीके।

सामग्री

1/2 कप- मिल्क पाउडर

2 बड़े चम्मच- शहद

1 कप- दही

1/2 कप- पानी

2 चम्मच- नारियल का तेल

How to do Hair Spa at home, hair will get double strength

बनाने की विधि

  • घर पर हेयर स्पा क्रीम बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बाउल में मिल्क पाउडर डालें और थोड़ा पानी डालकर घोल तैयार कर लें।
  • अब इसमें अन्य सामान शहद, दही डालें और अच्छी तरह से मिला लें।
  • अब इस पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें और अब इसमें 2 टीस्पून नारियल का तेल डालें।
  • बस आपकी हेयर स्पा क्रीम तैयार है। आप इसे लगाने से पहले अपने बालों को साफ कर लें।
  • फिर इस क्रीम को आप पूरे स्कैल्प और बालों पर लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें।
  • इसे ज़रूर पढ़ें- घर पर ही करें पार्लर जैसा Banana Hair Spa, बाल हो जाएंगे स्मूथ और सिल्की

हेयर स्पा क्रीम के फायदे (Benefits of Hair Spa Cream)

Milk Powder

घुंघराले बालों के लिए दूध सबसे अच्छी सामग्री है। लेकिन कहा जाता है कि मिल्क पाउडर ज्यादा फायदेमंद है। क्योंकि पाउडर आपके बालों को अधिक सॉफ्ट बनाता है और यह आपके स्कैल्प को मॉइस्चराइज करता है।

How to do Hair Spa at home, hair will get double strength

साथ ही, रूसी को नियंत्रित करता है और आपके बालों को मुलायम और चिकना रखता है। अपने बालों पर मिल्क पाउडर का उपयोग करने के कुछ और भी फायदे हो सकते हैं।

दही के फायदे

दही खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपके बालों और त्वचा की देखभाल भी करता है। क्योंकि दही में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके बालों को मुलायम बनाने का काम करते हैं।

How to do Hair Spa at home, hair will get double strength

इसके अलावा, दही का इस्तेमाल आप कंडीशनर के तौर पर भी कर सकती हैं। क्योंकि इसमें Antibiotic, Antifungal आदि जैसे गुण भी पाए जाते हैं, जो रूसी जैसी समस्या से भी बचाने का काम करते हैं।

शहद के फायदे

बालों के लिए शहद भी फायदेमंद है क्योंकि शहद में मौजूद पोषण तत्व आपके बालों की न सिर्फ लेंथ को बनाए रखने का काम करते हैं। बल्कि हेयर फॉल की समस्या को भी कम करते हैं। साथ ही, क्रीम को घर पर तैयार करने के लिए उपयोग की जाने वाली सभी सामग्री में मॉइस्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं और ये आपके बालों को मुलायम भी बनाते हैं।

नारियल का तेल

नारियल का तेल आपके बालों को पोषण देने का काम करता है और आपके बालों को मुलायम बनाता है। साथ ही, नारियल का तेल बालों को टूटने, दोमुंहे बालों, स्कैल्प को डैंड्रफ और जूं आदि जैसी बालों की समस्याओं से बचाता है।

How to do Hair Spa at home, hair will get double strength
इसके अलावा, वे पूरी तरह से प्राकृतिक हैं और ये आपके बालों को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। लेकिन नियमित तौर पर इसका इस्तेमाल करने से यह क्रीम आपके बालों को नुकसान भी पहुंचा सकती है। इसलिए आप इसका इस्तेमाल एक निश्चित अंतराल के बाद ही करें।

Disclaimer
आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़े: CSE की रिपोर्ट ने किया खुलासा, भारत में स्वस्थ आहार की कमी के कारण सालाना 17 लाख मौतें

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker