विदेश

ICC ने महिला दिवस पर 100 प्रतिशत महिला क्रिकेट वर्ष के अभियान की शुरुआत की

दुबई: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर महिला क्रिकेट का 100 प्रतिशत क्रिकेट वर्ष अभियान शुरू किया ताकि क्रिकेट के माध्यम से महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाया जा सके।

ग्लोबल गवर्निग बॉडी ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि, महिला क्रिकेट का 100 प्रतिशत क्रिकेट वर्ष अभियान क्रिकेट में बदलाव लाने और खेल के विकास में तेजी लाने में मदद करने के लिए चलाया जाएगा।

आई डिक्लेयर हैशटैग का उपयोग करते हुए, आईसीसी दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों से यह दिखाने का आग्रह कर रहा है कि वे लैंगिक समानता को और बढ़ावा देने और महिलाओं और लड़कियों को क्रिकेट के माध्यम से सशक्त बनाने के लिए आगे क्या कर सकते हैं।

आईसीसी के सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने कहा कि उन्हें इस पहल पर गर्व है।

एलार्डिस ने कहा, हमें महिला क्रिकेट के 100 प्रतिशत क्रिकेट वर्ष के हिस्से के रूप में यूनिसेफ के साथ साझेदारी करने पर गर्व है।

उन्होंने कहा, हम लैंगिक समानता के लिए प्रतिबद्ध हैं और लड़कियों और लड़कों के लिए समान अवसरों को बढ़ावा देने के लिए अपने खेल के मंच का उपयोग करने के लिए यह शानदार तरीका है।

आईसीसी के इस अभियान को भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज ने भी अपना समर्थन दिया है।

मिताली ने कहा, मैं घोषणा करती हूं कि मैं इस अद्भुत खेल को अपनाने के लिए अधिक से अधिक युवा लड़कियों को प्रशिक्षित करूंगी।

मिताली के बाद पाकिस्तान की कप्तान बिस्माह मरूफ और बांग्लादेश की जहांआरा आलम ने भी अपना समर्थन दिया। मरूफ ने कहा, मैं घोषणा करती हूं कि मैं अपनी बेटी को क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित करूंगी।

वहीं, आलम ने कहा, मैं घोषणा करती हूं कि मैं न केवल बांग्लादेशी लड़कियों के लिए बल्कि पूरी दुनिया में एक उदाहरण स्थापित करने के लिए कड़ी मेहनत करूंगी और अच्छा क्रिकेट खेलूंगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker