हेल्थ

एड़ियों में हो रही असहनीय दर्द तो करें ये उपाय, मिलेगा तुरंत आराम

नई दिल्ली: कई बार एड़ियों में असहनीय दर्द (Ankles Pain ) होते हैं। इस दर्द को सामान्य नहीं समझना चाहिए।

कई बार शरीर में किसी खास मिनरल की कमी या ज्यादा होने के कारण ये समस्या उत्पन्न होती है।

करें या घरेलू उपाय

सरसों के तेल में लहसुन (Garlic in Mustard Oil) डालकर इसे गर्म करके एड़ियों पर मालिश कर सकते हैं। इससे एड़ियां और पैर के पीछे की हड्डियां मजबूत होंगी। साथ ही जकड़न दूर होगी और ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होगा।

गर्म सिकाई करने से मांसपेशियों में सूजन कम करने और दर्द को कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप हॉट बैग या बोतल का प्रयोग कर सकते हैं। यह एड़ी के पीछे की मांसपेशियों (Muscles) में दर्द और ऐंठन से राहत प्रदान करने में बहुत प्रभावी है।

सुबह खाली पेट सेब के सिरके का सेवन करने बढ़े हुए यूरिक एसिड (Uric Acid) को कम करने में मदद मिलती है। यह मांसपेशियों में सूजन, ऐंठन और दर्द से भी छुटकारा दिलाता है।

Ankle Pain

पैरों की सिकाई

आप गर्म पानी में सिरका डालकर इससे पैरों की सिकाई भी कर सकते हैं इससे भी दर्द में आराम मिलेगा।

एड़ी के छुटकारा दिलाने का एक प्रभावी उपाय गर्म पानी में पैर डालकर बैठना भी है। अगर आप गर्म पानी में सेंधा नमक, सेब का सिरका या फिटकरी डालकर, इसमें पैर डुबोकर बैठते हैं, तो इससे एड़ी, टखनों और हड्डियों की अच्छी तरह सिकाई होती है। मांसपेशियों की अकड़न और सूजन दूर होती है और दर्द से राहत मिलती है।

Ankle Pains

इससे मांसपेशियों और हड्डियों में लचीलापन बढ़ता है

कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज या योग (Stretching Exercises Or Yoga) का अभ्यास करने से मांसपेशियों और हड्डियों में लचीलापन बढ़ता है। साथ ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।

यह सूजन को कम और अकड़न दूर करने में मदद करता है आपको सुबह उठने के बाद योग या कुछ मामूली स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज का अभ्यास जरूर करना चाहिए।

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker