विदेश

White House की नजर में भारत एक बड़ी ताकत बनकर उभरेगा

वाशिंगटन: व्हाइट हाउस (White House) के शीर्ष अधिकारी (Top Executive) कर्ट कैंपबेल (Kurt Campbell) ने गुरुवार को कहा कि भारत (India) न केवल अमेरिका (America) का एक सहयोगी, बल्कि एक बड़ी ताकत बनकर उभरेगा।

दो दशक में भारत (India) और अमेरिका (America) के द्विपक्षीय संबंध (Bilateral Relations) जितनी तेजी से मजबूत एवं गहरे हुए हैं, वैसा किसी भी अन्य द्विपक्षीय संबंध के साथ नहीं हुआ।

‘ऐस्पन सिक्योरिटी फोरम’ (Aspen Security Forum) की यहां आयोजित बैठक में भारत के संदर्भ में पूछे गए सवाल पर व्हाइट हाउस (White House) के एशिया (Asia) मामलों के समन्वयक कैंपबेल (Campbell) ने कहा कि उनका मानना है कि 21वीं सदी में भारत के साथ द्विपक्षीय संबंध (Bilateral Relations) अमेरिका (America) के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं।

इस शीर्ष अधिकारी ने कहा- ‘यह एक तथ्य है कि मैंने पिछले 20 साल में अमेरिका और भारत जैसे कोई द्विपक्षीय संबंध नहीं देखे जो इतनी तेजी से गहरे एवं मजबूत हो रहे हैं।‘

उन्होंने कहा कि अमेरिका (America) को अपनी क्षमता का और इस्तेमाल करने की जरूरत है और प्रौद्योगिकी व अन्य मुद्दों पर एक साथ काम करते हुए लोगों के बीच आपसी संपर्क कायम करने की आवश्यकता है।

कैंपबेल ने कहा…

कैंपबेल ने कहा- ‘भारत (India) केवल अमेरिका (America) का एक सहयोगी नहीं होगा। वह एक स्वतंत्र, शक्तिशाली देश बनने की इच्छा रखता है और वह एक और बड़ी ताकत बनकर उभरेगा।‘

कैंपबेल (Campbell) ने कहा-‘मेरा मानना है कि यह एक ऐसा रिश्ता है जिसमें कुछ महत्वाकांक्षा होनी चाहिए। हमें उन क्षेत्रों पर गौर करना चाहिए, जहां हम एक साथ काम कर सकते हैं, चाहे वह अंतरिक्ष हो, शिक्षा हो, जलवायु हो या प्रौद्योगिकी।

हमें इस दिशा में आगे बढ़ना चाहिए।‘ उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत-अमेरिका संबंध केवल चीन को लेकर चिंता के कारण नहीं बने हैं। ये दोनों समाजों के महत्वपूर्ण तालमेल पर आधारित हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker