भारत

Indian Air Force ने Tata Nexon इलेक्ट्रिक SUV का पहला बैच बेड़े में शामिल किया

नई दिल्ली: भारतीय सेना के नक्शेकदम पर चलते हुए कार्बन फुट प्रिंट में कमी लाने के लिए भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने भी टाटा नेक्सॉन ईवी (TATA Nexon EV) के रूप में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) के पहले बैच को अपने बेड़े में शामिल किया है।

मंगलवार को Indian Air Force मुख्यालय ‘वायु भवन’ (Vaayu Bhawan) में ध्वजारोहण समारोह आयोजित किया गया।

इसके बाद वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने अन्य वरिष्ठ अधिकारियों और कर्मचारियों की उपस्थिति में 12 इलेक्ट्रिक वाहनों के पहले बैच को हरी झंडी दिखाई।

भारतीय वायु सेना इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल बढ़ाने की योजना बना रही है

भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) डाउनग्रेड (Downgrade) किए गए पारंपरिक वाहनों की जगह इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle) का इस्तेमाल बढ़ाने की योजना बना रही है।

वायु सेना के विभिन्न ठिकानों पर चार्जिंग बुनियादी ढांचे (Charging Infrastructure) की स्थापना सहित ई-वाहन (E-Vehicle) पारिस्थितिकी तंत्र के विस्तार की भी योजना है।

आज बेड़े में शामिल किया इलेक्ट्रिक कारों का पहला बैच दिल्ली-NCR इकाइयों में तैनात किया जाएगा। वाहनों की मानकीकृत सूची बनाने के लिए वायु सेना ने इलेक्ट्रिक बसों (Electric Bus) और इलेक्ट्रिक कारों (Electric Car) की चल रही खरीद में भारतीय सेना के साथ हाथ मिलाया है। वायु सेना की यह पहल पर्यावरण (Environment) के अनुकूल सरकार के प्रयासों की पुष्टि है।

इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल करने के लिए अक्टूबर में हुई थी घोषणा

इससे पहले भारतीय सेना (Indian Army) ने इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल करने के लिए अक्टूबर में घोषणा की थी। इलेक्ट्रिक वाहनों में मोटर बाइक (Motor Bike), बसें और हल्के वाहन चरणबद्ध तरीके से शामिल होंगे।

वाहन बेड़े की लगभग 25 प्रतिशत हल्की कारों, 38 प्रतिशत बसों और 48 प्रतिशत मोटर साइकिलों को चार्ज (Charge) करने के लिए पर्याप्त बुनियादी ढांचा होगा।

भारतीय सेना टाटा पावर (TATA Power) के साथ सहयोग से दिल्ली छावनी (Delhi Cantonment) में विभिन्न स्थानों पर इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) के लिए 16 चार्जिंग स्टेशन (Charging Station) स्थापित कर रही है।

‘गो-ग्रीन इनिशिएटिव’ (‘Go-Green Initiative’) के माध्यम से स्थापित पहले चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन (Inauguration) 02 नवम्बर को दिल्ली (Delhi) क्षेत्र के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ ने किया। .

इन चार्जिंग स्टेशन का इस्तेमाल व्यक्तिगत और आधिकारिक इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए किया जा सकता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker