भारत

भारतीय रेलवे त्योहारी सीजन में चलाएगा 179 जोड़ी विशेष ट्रेन

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने इस त्योहारी सीजन (Festive Season) में यात्रियों की सुविधा के लिए 179 जोड़ी विशेष ट्रेनों (Special Trains) की घोषणा की है। यह रेलगाड़ियां दशहरा, दीपावली और छठ पूजा तक कुल 2269 फेरे लगाएंगी।

रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने मंगलवार को आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा, “इस त्योहारी सीजन में रेल यात्रियों (Rail Passengers) की सुविधा और यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए रेलवे (Railway) इस साल छठ पूजा तक 179 विशेष ट्रेनों (जोड़े में) के 2269 फेरे चला रहा है।”

बयान में आगे कहा गया है कि “दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा आदि रेल मार्गों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनों (Special Trains) की योजना बनाई गई है।”

आगमन व प्रस्थान की बार-बार और समय पर घोषणा करने के उपाय किए गए

ये फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें (Festival Special Trains) पैन-इंडिया (Pan-India) के विभिन्न रूटों पर चलेंगी। यात्री इन विशेष ट्रेनों को NTES App या IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट से बुक कर सकते हैं।

रेल मंत्रालय ने बताया कि अनारक्षित डिब्बों (Unreserved Compartments) में यात्रियों के व्यवस्थित प्रवेश के लिए RPF कर्मचारियों की देखरेख में टर्मिनस स्टेशनों (Terminus Stations) पर कतार बनाकर भीड़ नियंत्रण (Crowd Control) के उपाय सुनिश्चित किए जा रहे हैं।

बयान में कहा गया है कि यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त RPF कर्मियों को तैनात किया गया है।

मंत्रालय ने कहा कि प्रमुख स्टेशनों पर आपातकालीन ड्यूटी (Emergency Duty) पर अधिकारियों को तैनात किया गया है और विभिन्न वर्गों में कर्मचारियों को ट्रेन सेवाओं (Train Services) में व्यवधान से निपटने के लिए तैनात किया गया है।

प्लेटफॉर्म नंबर वाली ट्रेनों के आगमन व प्रस्थान की बार-बार और समय पर घोषणा करने के उपाय किए गए हैं।

स्टेशनों पर साफ-सफाई बनाए रखने के निर्देश दिए गए

रेलवे के अनुसार, “मे आई हेल्प यू” (May I help you) बूथ महत्वपूर्ण स्टेशनों पर चालू रखे जाते हैं जहां यात्रियों की उचित सहायता और मार्गदर्शन के लिए RPF कार्मिक और TTE की प्रतिनियुक्ति की जाती है।

प्रमुख स्टेशनों पर चिकित्सा दल कॉल पर उपलब्ध हैं। पैरामेडिकल (Paramedical) टीम के साथ एम्बुलेंस भी उपलब्ध है।

रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने कहा कि सुरक्षा एवं सतर्कता विभाग (Security & Vigilance Department) के कर्मचारियों द्वारा किसी भी तरह के कदाचार – जैसे सीटों को मोड़ना, ओवर चार्ज करना और दलाली गतिविधि आदि पर नजर रखी जा रही है और कड़ी निगरानी की जा रही है।

जोनल मुख्यालय द्वारा प्रतीक्षा कक्षों, विश्राम कक्षों, विशेष रूप से प्लेटफार्मों और सामान्य रूप से स्टेशनों पर साफ-सफाई (Cleanliness) बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker