भारत

भारत की सैन्य क्षमताओं को चुकानी पड़ेगी रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध की कीमत

नई दिल्ली: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध की कीमत भारत की सैन्य क्षमताओं को चुकानी पड़ेगी। यह सब इस बात पर निर्भर करेगा कि युद्ध कितने समय तक चलता है और संघर्ष का परिणाम क्या होगा?

यह युद्ध हथियारों की खरीद और द्विपक्षीय सैन्य संबंधों के लिए एक नई विश्व व्यवस्था स्थापित करेगा और इसका असर नई दिल्ली में भी महसूस किया जाएगा।

भारत को अपने हथियारों और गोला-बारूद और सैन्य प्लेटफार्मों की 50 प्रतिशत से अधिक आवश्यक चीजें रूस से प्राप्त होती है। चूंकि रूस युद्ध की स्थिति में है, इसलिए भारत की सैन्य क्षमताएं बहुत प्रभावित होंगी।

यह परमाणु संचालित पनडुब्बियों, ग्रिगोरोविच क्लास फ्रिगेट्स, फाइटर जेट्स, ट्रायम्फ एस-400, एके 203 असॉल्ट राइफल और अन्य इस प्रकार के प्लेटफार्मों की डिलीवरी से लेकर रूस से खरीदे गए टैंक, विमान और अन्य प्लेटफार्मों को भी प्रभावित करने वाला है।

तीन महत्वपूर्ण पहलू हैं, जहां भारत को युद्ध के कारण चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

उन महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में बात करते हुए, मेजर जनरल अशोक कुमार (सेवानिवृत्त) ने आईएएनएस को बताया, तीन महत्वपूर्ण पहलू हैं जहां भारत को चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा – हार्ड कोर सैन्य हार्डवेयर जिसमें उसका समर्थन बुनियादी ढांचा शामिल है, गैर-प्रत्यक्ष सैन्य सहायता और रूस से आने वाले उपकरण और समग्र आर्थिक स्थिति है, जिससे सेना के पास कम फंड होगा तो आधुनिकीकरण और उन्नयन जैसी प्रक्रियाएं प्रभावित होंगी।

सैन्य तैयारी कई मुद्दों पर निर्भर करती है – एक सैन्य हार्डवेयर ही है जिसमें 50 प्रतिशत से अधिक भारतीय उपकरण रूसी मूल के हैं।

मेजर जनरल अशोक कुमार ने कहा, इसलिए इसका रखरखाव, स्पेयर पार्ट्स और अन्य जीविका के मुद्दे, स्वदेशीकरण के बाद भी, किसी न किसी तरह से रूसी समर्थन से जुड़े रहेंगे।

हालांकि भारत अन्य देशों – फ्रांस और अमेरिका में विविधता लाने की कोशिश कर रहा है – और अपने स्वयं के घरेलू उत्पादन में वृद्धि कर रहा है, लेकिन अभी भी उन चरणों तक पहुंचना है, जहां किसी विशेष देश का योगदान कम है।

जैसे-जैसे आप और अधिक विविधता लाते जाते हैं, वैसे-वैसे पुजरें और गोला-बारूद के रख-रखाव और प्रावधान के मामले में भी चुनौतियां बढ़ती जाएंगी।

एक राष्ट्र के लिए, आत्मनिर्भरता बेहतर होगी कि किसी विशेष ब्लॉक या देश से कोई बड़ा हिस्सा न हो। उन्होंने कहा, पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनना काफी उच्च स्तर का है, लेकिन इसमें समय लगेगा।

उन्होंने आगे कहा, चूंकि हम इस बारे में निश्चित नहीं हैं कि युद्ध कब समाप्त होगा और न ही हम यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि यह किस तरीके से समाप्त होगा, भारत पर युद्ध के प्रभाव को बताना मुश्किल है।

यदि यह सौहार्दपूर्ण तरीके से समाप्त होता है तो प्रभाव कम होगा। लेकिन अगर रूस यूक्रेन पर कब्जा करता है, लड़ाई जारी रहती है और प्रतिबंध लंबे समय तक जारी रहेंगे तो भारत के सामने बहुत सारी समस्याएं और चुनौतियां होंगी।

दूसरी चुनौती अप्रत्यक्ष होगी। उपग्रहों जैसे महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों में भारत कुछ रूसी घटकों (कंपोनेंट्स) का उपयोग कर रहा है। उन्होंने कहा, यह भी प्रभावित होगा, क्योंकि आज के समय में उपग्रह ने दुश्मन के इलाके, खासकर चीनियों के बारे में इनपुट और निगरानी हासिल करने के लिए योगदान दिया है।

देश की आर्थिक स्थिति प्रभावित होने पर सेना पर तीसरा प्रभाव पड़ेगा। अगर महंगाई बढ़ती है तो कई तरह की दिक्कतें आएंगी। मेजर जनरल अशोक कुमार ने कहा, दुनिया की अर्थव्यवस्था किस दिशा में जाती है, इसके आधार पर सैन्य विस्तार और उसके अधिग्रहण पर असर पड़ेगा।

उन्होंने यह भी कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध और पश्चिमी और यूरोपीय राष्ट्रों द्वारा रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों से उन महत्वपूर्ण परियोजनाओं के वितरण में देरी होगी जो भारतीय सशस्त्र बल अपनी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए देख रहे थे।

भारत ने अपने सैन्य बुनियादी ढांचे को अपग्रेड करने का फैसला किया, जब जुलाई 2020 में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ देश चीन के साथ लंबे समय तक आमने-सामने की स्थिति में था। चीन और पाकिस्तान से दो-मोर्चे युद्ध के खतरे ने भारत को बड़े पैमाने पर हथियारों के सौदे करने के लिए मजबूर कर दिया है।

पिछले हफ्ते, भारत के रक्षा मंत्रालय ने रूस के साथ मौजूदा सौदों की स्थिति की समीक्षा की और देखा कि युद्ध भारतीय सैन्य क्षमताओं को कैसे प्रभावित करेगा।

हालांकि, भारत और रूस दोनों ने कहा कि महत्वपूर्ण प्लेटफार्मों की डिलीवरी के संबंध में कोई देरी नहीं होगी।

दिसंबर 2021 में, भारत और रूस ने विभिन्न क्षेत्रों में दो दर्जन से अधिक सौदों पर हस्ताक्षर किए और 10 साल के रक्षा सहयोग समझौते पर भी हस्ताक्षर किए।

उस समय एक संयुक्त बयान में भारत और रूस ने कहा था कि वे रक्षा सहयोग को उन्नत करने का इरादा रखते हैं, जिसमें सैन्य उपकरणों, घटकों और स्पेयर पार्ट्स के संयुक्त विकास और उत्पादन की सुविधा, बिक्री के बाद सेवा प्रणाली को बढ़ाने, गुणवत्ता नियंत्रण की पारस्परिक मान्यता की दिशा में प्रगति शामिल है।

इसके अलावा इसमें दोनों देशों के सशस्त्र बलों के नियमित संयुक्त अभ्यास भी शामिल हैं।

ट्रायम्फ एस-400 की बात करें तो रूस के साथ सौदों में से एक ट्रायम्फ एस-400 वायु रक्षा प्रणाली प्रमुख स्थान रखती है।

भारत ने सतह से हवा में मार करने वाली एस-400 मिसाइल प्रणाली की पांच इकाइयां खरीदने के लिए अक्टूबर 2018 में रूस के साथ 5 अरब डॉलर का समझौता किया था।

रूस ने कहा है कि वह समय पर डिलीवरी करेगा, हालांकि, युद्ध के कारण इसमें देरी की आशंका जरूर होगी।

एस-400 वायु रक्षा प्रणाली एक मोबाइल लंबी दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली है जिसे दुनिया में सबसे घातक में से एक माना जाता है। यह 400 किमी तक के कई लक्ष्यों को मार गिरा सकती है।

एके 203 असॉल्ट राइफल की बात की जाए तो भारतीय सेना ने 5,000 करोड़ रुपये की एके 203 असॉल्ट राइफल को संयुक्त रूप से विकसित करने के लिए रूस के साथ एक समझौता किया था।

मेक इन इंडिया परियोजना के तहत रूस के साथ एक संयुक्त उद्यम के हिस्से के रूप में उत्तर प्रदेश के कोरवा, अमेठी में 6.71 लाख एके 203 राइफल्स के उत्पादन में पहले की बाधाओं और देरी का सामना करने के बावजूद और देरी का सामना करना पड़ेगा।

परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बी की बात की जाए तो 2019 में, भारत ने परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बी को पट्टे पर देने के लिए रूस के साथ 3 अरब डॉलर का समझौता किया था।

चक्र-3, अकुला श्रेणी की पनडुब्बी को 2025 तक 10 वर्षों की अवधि के लिए वितरित किए जाने की उम्मीद है। यह तीसरी परमाणु पनडुब्बी होगी, जिसे भारत रूस से पट्टे पर लेगा।

इससे पहले 1988 में तीन साल की अवधि के लिए और फिर 2012 में 10 साल के लिए पट्टे पर इन्हें लिया गया था, जिसके लिए लीज इसी साल खत्म हो जाएगी।

ग्रिगोरोविच क्लास फ्रिगेट्स

चार ग्रिगोरोविच श्रेणी के युद्धपोत प्राप्त करने के सौदे पर 2018 में रूसी सरकार द्वारा संचालित हथियार निर्यातक रोसोबोरोनएक्सपोर्ट और गोवा शिपयार्ड लिमिटेड के बीच हस्ताक्षर किए गए थे।

भारतीय नौसेना के लिए 1 अरब डॉलर मूल्य के दो युद्धपोत रूस में और अन्य दो गोवा में निर्मित किए जाने थे। अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के चार साल के भीतर डिलीवरी शुरू होनी थी।

मिग-29 उन्नयन (अपग्रेडेशन) की बात करें तो रूस के साथ हथियारों और गोला-बारूद के सौदों में भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के लिए अतिरिक्त 21 मिग-29 की खरीद, 7,418 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर मौजूदा 59 मिग-29 विमानों का उन्नयन और 12 सुखोई-30 की खरीद शामिल है।

एमकेआई विमान 10,730 करोड़ रुपये में सरकार के स्वामित्व वाली हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) में बनाया जाएगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker