झारखंड

धनबाद में मोटर लगाकर पानी लेने वालों के खिलाफ FIR करने का निर्देश

धनबाद: उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी संदीप सिंह (Sandeep Singh) ने सोमवार को पेयजल आपूर्ति की समीक्षा (Drinking Water Supply Review ) की।

इस दौरान उन्होंने सभी चापाकल, सोलर पावर जल मीनार, मल्टी विलेज स्कीम को गर्मी से पहले दुरुस्त करने के लिए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को पंचायत के मुखिया के साथ बैठक करके खराब चापाकल व सोलर पावर जल मीनार (Chapakal and Solar Power Water Tower) की मरम्मत कराने का निर्देश दिया। साथ ही पानी की पाइप लाइन (Pipe Line) में मोटर जोड़कर अवैध रूप से पानी खींचने वाले पर FIR दर्ज करने का भी निर्देश उपायुक्त ने दिया।

लोड कैपेसिटी का सर्वे कराने का भी निर्देश

उपायुक्त ने कहा कि जिले में लोगों को सुचारू रूप से पेयजल आपूर्ति करना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है। पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल एक व दो के कार्यपालक अभियंताओं से कहा कि फील्ड में जाकर चालू चापाकल, सोलर पावर जल मीनार तथा मल्टी विलेज स्कीम (Multi Village Scheme) का भौतिक सत्यापन करें।

जो चापाकल एवं जल मीनार खराब है उसे युद्ध स्तर पर चालू कराएं। आवश्यकता पड़ने पर गैंग मैन की संख्या बढ़ाएं। वहीं जामाडोबा एवं पुटकी जलसंयत्र में डेडिकेटिड विद्युत लाइन एवं ट्रांसफार्मर (Dedicated power line and transformer) स्थापित करने के लिए लोड कैपेसिटी का सर्वे कराने का भी निर्देश दिया।

पेयजलापूर्ति योजना इत्यादि की समीक्षा की गई

बैठक में नगर आयुक्त ने प्रखंड व पंचायत में हाई मास्ट लाइट (High Mast Light) लगाने का सुझाव रखा। जिस पर उपायुक्त ने प्रथम चरण में प्रति प्रखंड पांच साइट का चयन करने तथा जहां आवश्यकता है वहां स्ट्रीट लाइट (Street lights) लगाने के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किया।

इसके साथ ही सड़कों पर आवारा घूमने वाले सांड के आतंक को कम करने के लिए विचार विमर्श किया गया। बैठक के दौरान सियालगुदड़ी से भेलाटांड़ पाइपलाइन में स्टेट हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ झारखंड (State Highway Authority of Jharkhand) की वजह से उत्पन्न व्यवधान, तोपचांची एवं जामाडोबा जल संयंत्र में पानी का स्रोत, धनबाद शहरी क्षेत्र पेयजलापूर्ति योजना (Drinking Water Supply Scheme) इत्यादि की समीक्षा की गई।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker