विदेश

ऑकलैंड चिड़ियाघर ने जानवरों को COVID टीका लगाया गया

वाशिंगटन: कैलिफोर्निया के ऑकलैंड चिड़ियाघर ने इस सप्ताह अपने कुछ जानवरों को एक प्रायोगिक टीके का उपयोग करके कोविड-19 के खिलाफ टीका लगाया है। इसकी जानकारी एक मीडिया रिपोर्ट ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल की रिपोर्ट के हवाले से कहा कि अब तक चिड़ियाघर ने बाघों, घड़ियाल और काले भालू, पहाड़ी शेरों और फेरेट्स का टीकाकरण किया है।

ऑकलैंड चिड़ियाघर में पशु चिकित्सा सेवाओं के उपाध्यक्ष एलेक्स हरमन के अनुसार, कोविड -19 को अनुबंधित करने के लिए उनकी अनूठी भेद्यता के कारण शॉट प्राप्त करने के लिए जानवरों की सूची का चयन किया गया था।

उसे यह कहते हुए उद्धृत किया गया कि ये वास्तविक मामले हैं जहां जानवर हल्के से बीमार हुए और गंभीर रूप से बीमार हो गए हैं या यहां तक कि मर भी गए हैं और इसलिए हम इतने सक्रिय हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि ऑकलैंड चिड़ियाघर के किसी भी जानवर को वायरस नहीं मिला है।

वैक्सीन को पशु स्वास्थ्य कंपनी जोएटिस द्वारा विकसित किया गया था।

इसे अमेरिकी कृषि विभाग और उपयुक्त राज्य पशु चिकित्सकों द्वारा मामले के आधार पर प्रायोगिक उपयोग के लिए अधिकृत किया गया है।

ऑकलैंड चिड़ियाघर को 29 जून को वैक्सीन की 100 खुराक की पहली खेप मिली।

जोएटिस के अनुसार, कंपनी अपने नए टीके की 11,000 से ज्यादा खुराक लगभग 70 चिड़ियाघरों के साथ-साथ 27 राज्यों में एक दर्जन से ज्यादा संरक्षकों, अभयारण्यों, शैक्षणिक संस्थानों और सरकारी संगठनों को दान कर रही है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker