विदेश

इस्लामिक स्टेट ने ली काबुल के होटल पर हमले की जिम्मेदारी, चीन का दावा, हमले में घायल हुए पांच चीनी नागरिक

काबुल/बीजिंग: अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी (Capital) काबुल (Kabul) के होटल पर सोमवार को हुए जोरदार हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट (IS) ने ली है।

इस बीच चीनी विदेश मंत्रालय (Chinese Foreign Ministry) ने इस हमले में पांच चीनी नागरिकों के घायल होने का दावा किया है।

चीनी नागरिकों को निशाना बनाकर हमला किया गया

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के शहरनाउ क्षेत्र (Shehrnau Area) में स्थित होटल स्टार-ए-नव (Star-a-Nav) में सोमवार दोपहर अचानक तेज धमाका हुआ था।

धमाका इतना तेज था कि निचली मंजिल से उठा धुआं बहुमंजिले होटल (Multi Storey Hotel) के ऊपर तक दिखा। होटल की इमारत के शीशे टूट गए और आसपास हड़कंप मच गया।

भारी संख्या में पुलिस व अग्निशमन दल (Fire Team) की टीम ने जाकर आग पर नियंत्रण के प्रयास किए। इस पूरी मशक्कत में घंटों लग गए। इस होटल में अधिकांश चीनी नागरिक (Chinese Citizen) रुके हुए थे।

यह इलाका काबुल का पॉश इलाका माना जाता है और आसपास चीन के व्यापारियों (Merchants of China) की आवाजाही अधिक रहती है। पुलिस का मानना था कि चीनी नागरिकों को निशाना बनाकर हमला किया गया था।

इस दौरान तेज धमाका हुआ और कुछ लोगों ने घुस कर ताबड़तोड़ फायरिंग भी की। आसपास काफी दूर तक गोलियां चलने की आवाज सुनाई दी।

IS की ओर से दावा: हमला चीनी व्यापारियों को टारगेट करने के लिए किया था

अब इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) ने ली है। हमले की जिम्मेदारी लेते हुए इस्लामिक स्टेट की ओर से दावा किया गया कि उसने ये हमला चीनी व्यापारियों (Merchants of China) को टारगेट (Target) करने के लिए किया था।

IS पहले भी ऐसे आतंकी हमलों को अंजाम देता रहा है। हमले में शामिल तीन आतंकियों को अफगानी सुरक्षा बलों (Afghan Security Forces) ने मार गिराया था। इस दौरान 18 लोग घायल हुए थे।

पहले दावा किया गया था कि सभी विदेशी बचा लिए गए हैं किन्तु अब पता चला है कि हमले में कई विदेशी (Foreign) घायल हो गए थे। अब चीन ने अपने पांच नागरिकों के इस हमले में घायल होने की बात कही है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि मध्य काबुल के होटल में हुए हमले में पांच चीनी नागरिक घायल हुए थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker