टेक्नोलॉजी

इजराइल ने अपना पहला Quantum Computer बनाया

एक साथ एक से अधिक स्थिति या अवस्था में मौजूद हो सकते हैं

यरूशलेम: इजरायल के वैज्ञानिकों ने देश का पहला क्वांटम कंप्यूटर विकसित किया है, इजरायल के वीजमैन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस ने इसकी घोषणा की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शास्त्रीय कंप्यूटर इकाइयों के विपरीत, क्वांटम बिट्स, जिन्हें क्वैबिट के रूप में जाना जाता है, एक साथ एक से अधिक स्थिति या अवस्था में मौजूद हो सकते हैं, जिससे वे समानांतर में कई गणनाएं कर सकते हैं, जिससे विशाल कंप्यूटिंग शक्ति प्राप्त होती है।

नया डब्ल्यूआईएस कंप्यूटर, जो आयन ट्रैप नामक एक उन्नत तकनीक पर निर्भर करता है, एक पाँच-क्विबिट मशीन है।

इजराइली टीम ने दो नवाचारों को पेश करके पर्यावरण के शोर के प्रति कंप्यूटर की अत्यधिक संवेदनशीलता की चुनौती को संबोधित किया, दोनों को नए क्वांटम कंप्यूटर में सफलतापूर्वक लागू किया गया।

एक और बड़ा कंप्यूटर, जो वर्तमान में टीम की प्रयोगशाला में बनाया जा रहा है, उसके 64 क्यूबिट्स के साथ काम करने और क्वांटम लाभ प्रदर्शित करने की उम्मीद है।

डब्ल्यूआईएस के अनुसार, अब तक यह केवल चीन के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय और अमेरिकी गूगल कंपनी द्वारा बनाए गए कंप्यूटरों द्वारा हासिल किया गया है।

फरवरी के मध्य में, इजराइल इनोवेशन अथॉरिटी ने राष्ट्रीय क्वांटम विज्ञान और प्रौद्योगिकी कार्यक्रम के हिस्से के रूप में एक राष्ट्रीय क्वांटम कंप्यूटर परियोजना की घोषणा की।

62 मिलियन डॉलर की लागत से राष्ट्रीय कंप्यूटर का निर्माण, आईआईए और इजरायल के रक्षा मंत्रालय में रक्षा अनुसंधान और विकास निदेशालय द्वारा वित्त पोषित है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker