विदेश

इजराइल के प्रधानमंत्री ने संसद भंग होने से पहले की कैबिनेट की अंतिम बैठक

बेनेट और उनके मुख्य गठबंधन सहयोगी यायर लैपिड ने दो महीने पहले अपने अस्थिर गठबंधन के बहुमत खोने के बाद संसद को भंग करने का फैसला किया

तेल अवीव: देश की नाजुक गठबंधन सरकार के पतन के बाद इस सप्ताह केसेट या संसद के संभावित विघटन से पहले, नफ्ताली बेनेट ने इजराइल के प्रधानमंत्री के रूप में अपनी अंतिम कैबिनेट बैठक (cabinet meeting) आयोजित की।

बेनेट ने रविवार देर रात मंत्रियों से टेलीवार्ता में कहा, दुर्भाग्य से इजराइल जल्द ही चुनावों की ओर अग्रसर होगा, क्योंकि संसद को भंग करने के लिए सोमवार या बुधवार को सदन में मतविभाजन होगा।

बेनेट और उनके मुख्य गठबंधन सहयोगी यायर लैपिड (lapid) ने दो महीने पहले अपने अस्थिर गठबंधन के बहुमत खोने के बाद संसद को भंग करने का फैसला किया।

एक बार जब संसद ने बिल को मंजूरी दे दी, तो येश एटिड की मध्यमार्गी पार्टी के नेता लैपिड, बेनेट के साथ घूमेंगे और अगली सरकार की स्थापना तक अंतरिम प्रधानमंत्री के रूप में काम करेंगे।

देश में अक्टूबर में आम चुनाव (General election) होने की संभावना है, जो सिर्फ तीन वर्षो में पांचवां है।

उन्होंने कहा, यह एक उत्कृष्ट सरकार थी, जो एक जटिल गठबंधन पर निर्भर थी। ऐसे लोगों का एक समूह है जो वैचारिक मतभेदों को दूर करना, ऊपर उठना और इजराइल राज्य के लिए कार्य करना जानते थे।

गठबंधन के पास 120 सीटों वाले केसेट में केवल 59 सीटें बची थीं

राज्य (State) के स्वामित्व वाले कान टीवी समाचार और अन्य स्थानीय मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार, पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, जो अब विपक्ष के नेता हैं, मौजूदा संसद के भीतर इसे भंग किए बिना एक नई गठबंधन सरकार स्थापित करने पर बातचीत कर रहे हैं।

लेकिन नेतन्याहू और उनकी दक्षिणपंथी लिकुड पार्टी (likud party) कथित तौर पर इस कदम के लिए पर्याप्त सांसदों की भर्ती करने से बहुत दूर हैं, जिसका अर्थ है कि संसद को भंग करने वाले विधेयक को 120-सदस्यीय विधायी निकाय द्वारा अनुमोदित किए जाने की उम्मीद है।

बेनेट और लैपिड ने जून 2021 में अपनी स्थापना के बाद से आठ दलों के अस्थिर गठबंधन को एक साथ रखने के लिए संघर्ष किया है, लेकिन दो महीने से अधिक समय तक संसद में बहुमत के बिना दलबदल की एक सीरीज ने इसे छोड़ दिया।

इस महीने की शुरुआत में, बेनेट की यामिना पार्टी के एक विधायक, निर ओरबैक ने घोषणा की थी कि वह गठबंधन से इस्तीफा (Resignation) दे रहे हैं क्योंकि यह इजरायलियों की आत्माओं को उठाने में विफल रहे हैं।

उनके बाहर निकलने के बाद गठबंधन के पास 120 सीटों वाले केसेट (cassette) में केवल 59 सीटें बची थीं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker