झारखंड

JAC ने मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा के मॉडल प्रश्नपत्र किया तैयार, जल्द किए जाएंगे साइट पर अपलोड

रांची: विद्यार्थियों की सुविधा के लिए और परीक्षा में अच्छी तैयारी हो सके इसके लिए झारखंड शैक्षिक अनुशंधान (Jharkhand Educational Research) व प्रशिक्षण परिषद (Training Council) ने तैयारी शुरू कर दी है।

परिषद ने इसके लिए मैट्रिक (Matric) और इंटरमीडिएट (Intermediate) की अद्र्धवार्षिक परीक्षा (Half Yearly Exam) का मॉडल प्रश्नपत्र (Model Question Paper) तैयार कर लिया है।

JCERT ने मंगलवार को झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) को 10वीं और 12वीं के तीनों संकायों के पांच-पांच मॉडल प्रश्नपत्र भेज दिये हैं।

दो से तीन दिन में मॉडल प्रश्नपत्र वेबसाइट पर किए जाएंगे अपलोड

JAC अगले दो-तीन दिन में इन मॉडल प्रश्नपत्रों को अपने वेबसाइट (Website) पर जारी करेगा। इससे मैट्रिक और इंटरमीडिएट के छात्र-छात्रा नवंबर में होने वाली परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे।

एक-एक या दो-दो कर मॉडल प्रश्नपत्र जारी किये जाएंगे। हर विषय के 40-40 अंकों के मॉडल प्रश्नपत्र हैं।

इसमें चार विकल्पों के Objective के साथ-साथ एक अंक के सीधे जवाब देने वाले प्रश्न रखे गये हैं। उधर, JCERT अब 11वीं, नौवीं और आठवीं के मॉडल प्रश्न तैयार करेगा। इसके लिए राज्य भर से विभिन्न विषयों के 47 शिक्षकों का चयन किया गया है।

शिक्षकों को दिए गए निर्देश

ये शिक्षक हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू, भूगोल, इतिहास, सामाजिक विज्ञान, सामाजिक अध्ययन, अर्थशास्त्रत्त्, गणित, भौतिकी, रसायनशास्त्र, साइंस, जीवविज्ञान और कॉमर्स विषय के मॉडल प्रश्न पत्र (Model Question Paper) तैयार करेंगे।

इसके लिए JCERT की निदेशक किरण कुमारी पासी ने शिक्षकों को एक अक्तूबर तक पांच-पांच सेट में मॉडल प्रश्नपत्र तैयार कर भेजने का निर्देश दिया है।

ये शिक्षक 28 से एक अक्तूबर तक Work From Home में रहकर इसे तैयार करेंगे। इसके बाद JCERT JAC के माध्यम से दुर्गापूजा के बाद इसे जारी कर सकेगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker