झारखंड

JAC ने शुरू की पारा शिक्षकों की आकलन परीक्षा की तैयारी

झारखंड शिक्षा परियोजना से पारा शिक्षकों के प्रमाण-पत्र के सत्यापन की जानकारी मांगी

रांची : झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने पारा शिक्षक (सहायक अध्यापक) की आकलन परीक्षा की तैयारी (Assessment Exam Preparation) शुरू कर दी है।

इसको लेकर जैक ने झारखंड शिक्षा परियोजना से पारा शिक्षकों के प्रमाण पत्र के सत्यापन की जानकारी मांगी है।

जिन पारा शिक्षकों के प्रमाण पत्र सत्यापन की प्रक्रिया पूरी हो गयी है, वहीं आकलन परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

राज्य में कुल 61148 पारा शिक्षक कार्यरत (Para Teacher Employed) हैं। इनमें से 14042 पारा शिक्षक टेट (शिक्षक पात्रता परीक्षा) सफल हैं।

आकलन परीक्षा में शामिल नहीं होंगे टेट सफल शिक्षक

टेट सफल शिक्षक आकलन परीक्षा में शामिल नहीं होंगे। 47016 शिक्षकों को आकलन परीक्षा में शामिल होना होगा।

इनमें से लगभग 25 हजार शिक्षकों के प्रमाण-पत्र सत्यापन की प्रक्रिया पूरी हो गयी। झारखंड शिक्षा परियोजना (Jharkhand Education Project) ने जिलों को प्रमाण पत्र सत्यापन की प्रक्रिया जल्द पूरी करने को कहा है।

जैक जारी करेगा मॉडल प्रश्न पत्र

परीक्षा को लेकर जैक मॉडल प्रश्न-पत्र (Jack Model Question Paper) जारी करेगा। परीक्षा के पास मार्क्स का भी निर्धारण कर दिया गया है।

सामान्य वर्ग के शिक्षकों के लिए 40 प्रतिशत व आरक्षित वर्ग के शिक्षकों को न्यूनतम 35 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होगा। कक्षा एक से पांच के शिक्षकों के प्रश्न का स्तर मैट्रिक व कक्षा छह से आठ के लिए स्नातक स्तरीय होगा।

मैट्रिक व इंटर की संपूरक परीक्षा अगस्त में

मैट्रिक व इंटर का रिजल्ट (Matriculation And Inter Result) जारी होने के बाद जैक ने स्क्रूटनी व संपूरक परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। वैसे विद्यार्थी जो अपने प्राप्तांक से संतुष्ट नहीं है, वे स्क्रूटनी के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं।

स्क्रूटनी (Scrutiny) की तिथि अगले सप्ताह घोषित की जायेगी, वहीं संपूरक परीक्षा के लिए फॉर्म जमा करने की तिथि जल्द घोषित की जायेगी। परीक्षा जुलाई अंत या अगस्त के प्रथम सप्ताह में शुरू होने की संभावना है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker