भारत

Japan Prime Minister 19 मार्च को भारत आएंगे, वैश्विक, क्षेत्रीय मुद्दों पर करेंगे चर्चा

युद्ध 22वें दिन में प्रवेश कर गया है और रूस शहरों पर कब्जा करने के लिए सभी प्रयास कर रहा है

नई दिल्ली: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा 19 मार्च को भारत के दौरे पर आने वाले हैं और वह अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

मोदी के निमंत्रण पर किशिदा दो दिन के लिए भारत आ रहे हैं। दोनों नेताओं के यूक्रेन की स्थिति पर विचार-विमर्श करने की उम्मीद है।

युद्ध 22वें दिन में प्रवेश कर गया है और रूस शहरों पर कब्जा करने के लिए सभी प्रयास कर रहा है। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि रूस यूक्रेन की तटस्थ स्थिति पर चर्चा करने के लिए तैयार है, लेकिन मॉस्को अभी भी अपने सैन्य अभियान के लक्ष्यों को प्राप्त करेगा।

जापानी प्रधानमंत्री की यात्रा के बारे में, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, भारत और जापान शिखर सम्मेलन 19 मार्च को होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा 14वें भारतीय जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए 19 मार्च से 20 मार्च तक नई दिल्ली की आधिकारिक यात्रा करेंगे।

दोनों नेताओं की यह पहली मुलाकात होगी। पिछला शिखर सम्मेलन अक्टूबर 2018 में टोक्यो में हुआ था।

विशेष सामरिक और वैश्विक साझेदारी के दायरे में भारत और जापान के बीच बहुआयामी सहयोग है।

बागची ने कहा, शिखर सम्मेलन दोनों पक्षों को विविध क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करने और मजबूत करने के साथ-साथ पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचार साझा करने का अवसर प्रदान करेगा, ताकि हिंद-प्रशांत और उसके बाहर शांति स्थिरता और समृद्धि के लिए साझेदारी को आगे बढ़ाया जा सके।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker