झारखंड

झारखंड और छत्तीसगढ़ पूरे देश को ऑक्सीजन देने का कर रहे काम: भूपेश बघेल

रांची: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने Ranchi में आयोजित Tribal Festival के दूसरे दिन बुधवार को मंच से केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला।

बघेल ने कहा कि केंद्र सरकार हमें कमजोर समझने की गलती न करे। कुछ दिन पहले सुना कि Jharkhand में तख्ता पलट की कोशिश की जा रही थी, बाउंसर फेंका जा रहा था, लेकिन ऐसा Shot लगा कि बिहार में उनकी सरकार चली गई। ED अब तक झारखंड और छत्तीसगढ़ आती थी, अब Bihar भी जाएगी। चलो कुछ तो बंटवारा हुआ।

दो राज्यों से हम पूरे देश को ऑक्सीजन देने का काम कर रहे है

बघेल ने कहा कि झारखंड और छत्तीसगढ़ (Jharkhand and Chhattisgarh) में जंगलों की भरमार है। इन दो राज्यों से हम पूरे देश को ऑक्सीजन (Oxygen) देने का काम कर रहे हैं।

देश को ऊर्जा देने वाले भी हम ही दो राज्य हैं। झारखंड और छत्तीसगढ़ से कोयले (Coal) की आपूर्ति बंद हो जाए तो स्थिति क्या होगी।

विपरीत परिस्थितियों में भी हमने कोयले की आपूर्ति नहीं रोकी, लेकिन जब अधिकारों की बात आती है तो केंद्र हमारी मदद नहीं कर पाती है।

1980 में वन अधिकार अधिनियम मिला। उसपर रोक लगा दी गई। ग्राम सभा का अधिकार हमसे वापस लिया जा रहा है।

पहले ग्राम सभा उसके बाद पर्यावरण (Environment) स्वीकृति के नियम को पलट दिया गया। हमारे अधिकार को छीनने का काम किया जा रहा है। हमें अपना अधिकार वापस लेना है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker