झारखंड

झारखंड में यहां 24 घंटे के अंदर इस विद्यालय के सभी शिक्षकों को देना होगा शोकाज का जवाब

बोकारो : बेरमो (Bermo) के जिस विद्यालय का बुधवार की दोपहर दो बजे शिक्षा मंत्री नेऔचक निरिक्षण किया था उसी विद्यालय के प्रधानाचार्य समेत पांच अन्य शिक्षकों से कर्त्तव्यहीनता के मामले में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी (BEO) द्वारा 24 घंटे के अंदर जवाब देने का सख्त निर्देश दिया है।

यह विद्यालय नावाडीह प्रखंड का उत्क्रमित उच्च विद्यालय, सुरही है, जिसका औचक निरीक्षण शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो ने बुधवार की दोपहर में किया था।

गुरुवार को नावाडीह प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी विनोद प्रसाद मोदी के द्वारा विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक प्रियंका श्रीवास्तव के अलावा विद्यालय के पांच अन्य शिक्षकों से 24 घंटे के अंदर जवाब देने का सख्त निर्देश दिया गया है।

शिक्षा प्रसार पदाधिकारी (BEEO) को इन शिक्षकों द्वारा संतोषजनक जवाब नहीं दिए जाने पर विभागीय कार्रवाई (Departmental Action) की चेतावनी दी गई है।

24 घंटे पहले ही शिक्षा मंत्री ने किया था इसी स्कूल का औचक निरीक्षण

गौरतलब है कि बुधवार की दोपहर एक बजे विद्यालय में पठन-पाठन समाप्त कराकर सभी बच्चों को घर भेज दिया गया था, जिसकी गुप्त सूचना Education Minister Jagarnath Mahto को किसी ग्रामीण के माध्यम से दूरभाष पर मिली थी।

इस सूचना के आधार पर वह दोपहर करीब दो बजे उक्त विद्यालय का औचक निरीक्षण(Surprise Check) करने के लिए पहुंचे। इस दौरान उन्हें एक भी विद्यार्थी भी विद्यालय में उपस्थित नहीं मिला, जबकि विद्यालय के अटेंडेंस रजिस्टर (Attendance register) में 284 छात्र-छात्राओं की उपस्थिति दर्ज थी।

इस स्थिति को देखकर शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो (Education Minister Jagarnath Mahto) नाराज हो गए। उन्होंने इसपर विद्यालय में मौजूद प्रधानाध्यापिका की जमकर फटकार लगाते हुए सभी शिक्षकों से अपनी कार्यप्रणाली में सुधार लाने का निर्देश दिया।

शिक्षा मंत्री के निर्देश के आलोक में BEEO ने सभी शिक्षकों को तलब किया

शिक्षा मंत्री ने विद्यालय की प्रधानाध्यापिका से कहा कि विद्यालय का संचालन सरकारी गाइडलाइन (Guideline) के मुताबिक चलेगा, न कि प्रधानाध्यापकों व शिक्षकों की मर्जी के अनुसार चलेगा।

शिक्षा मंत्री ने सुरही गांव के मुखिया विश्वनाथ महतो को विद्यालय में उपस्थित प्रधानाध्यापिका प्रियंका श्रीवास्तव, शिक्षक हाफीज अंसारी, बालेश्वर प्रसाद, जागेश्वर महतो, मंसूर अली एवं रेणु कुमारी एवं BRC में कार्यरत BPO कुमार वेंकटेश्वर के एक दिन की हाजिरी काटने का निर्देश दिया। साथ ही नावाडीह BEEO BP Modi से मामले की पूरी रिपोर्ट मांगी थी।

शिक्षा मंत्री के इसी आदेश के आलोक में BEEO मोदी ने विद्यालय की प्रधानाध्यापिका समेत अन्य सभी पांचों शिक्षकों से 24 घंटे के अंदर स्पष्टीकरण तलब किया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker