झारखंड

उपलब्धि : वेल्डिंग की दुकान चलाने वाले की बेटी ने JPSC में राज्य में किया टॉप, रिजल्ट सुनकर सावित्री खुद रह गई दंग, जाने पूरी कहानी

यह खबर फैलते ही दांतू में खुशी की लहर फैल गई

बोकारो: झारखंड लोक सेवा आयोग (JPSC) का रिजल्ट मंगलवार की देर शाम को जारी हुआ।

उसमें कसमार प्रखंड के दांतू निवासी राजेश्वर प्रसाद नायक की बेटी सावित्री कुमारी को राज्य स्तर पर पहला स्थान मिला है। यह खबर फैलते ही दांतू में खुशी की लहर फैल गई।

सावित्री के पिता राजेश्वर नायक वैल्डिंग दुकान (Welding Shop) चलाते हैं। इनकी तीन बेटियों में सावित्री मंझली है।

जमीनी स्तर पर काम कर व्यवस्था में बदलाव ला ने कि इच्छा थी

प्रारंभिक शिक्षा मध्य विद्यालय, दांतू में हुई। फिर जवाहर नवोदय विद्यालय, तेनुघाट में चयन हुआ। 2010 से 2015 तक एशियन यूनिवर्सिटी ऑफ वूमेन, बांग्लादेश में स्टडीज इनवायरमेंट साइंस एंड मैथेमेटिक्स में स्नातक की।

फिर स्टडीज इनवायरमेंट चेंज एंड मैनेजमेंट की पढ़ाई 2016 में यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड में की। इसके बाद सावित्री ने दिल्ली में रहकर यूपीएससी (UPSC) की तैयारी करने लगी।

फिर एक साल पहले दिल्ली से वापस अपने घर दांतू लौट गयी और अपने घर पर ही रहकर जेपीएससी की तैयारी कर रही थी।

सावित्री ने कहा कि उनकी इच्छा थी कि वह जमीनी स्तर (Ground level) पर काम कर व्यवस्था में बदलाव ला सके। इस सफलता से उन्हें अपने सपनों को साकार करने में मदद मिलेगी।

इधर सावित्री के जेपीएससी में स्टेट टॉपर (State topper) का रैंक मिलने की खबर के बाद भाजपा नेता लक्ष्मण कुमार नायक, पूर्व जिप सदस्य गीता देवी, मुरलीधर नायक, विवेकानंद नायक, किरण कुमारी, महेंद्र सिंह, मोहन नायक आदि ने उनके घर पर जाकर बधाई दी और कहा कि इससे बोकारो जिले के कसमार प्रखंड के दांतू गांव का नाम रोशन हुआ है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker