झारखंड

झारखंड : NTPC कोयला खनन की संगोष्ठी में विश्व कोयला संघ के CEO ने लिया भाग

कोयला के भविष्य पर संगोष्ठी संपन्न

रांची: ऊर्जा और बिजली उत्पादन के प्रमुख स्रोत के रूप में कोयले के महत्व और उसकी प्रासंगिकता को ध्यान में रखते हुए, धातुकर्म उद्योग, एनटीपीसी कोयला खनन मुख्यालय की ओर से मंगलवार को “कोयला का भविष्य” पर एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में विश्व कोयला संघ (डब्ल्यूसीए) के सीईओ ने भी भाग लिया।

मंगलवार को संगोष्ठी का उद्घाटन मिशेल मनुक, सीईओ, डब्ल्यूसीए ने पार्थ मजूमदार, क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (कोयला खनन) आदि ने संयुक्त रूप से किया।

वर्ल्ड कोल एसोसिएशन के सीईओ मिशेल मानुक ने अपने मुख्य भाषण में “कोयला का भविष्य” संगोष्ठी के शीर्षक की सराहना की।

उन्होंने कहा कि कोयला एक रणनीतिक संपत्ति है न कि एक फंसे हुई संपत्ति। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि “नेट जीरो” तभी संभव होगा, जब स्थायी कोयला समीकरण में एनर्जी ट्रिलेम्मा (यानी एनर्जी सिक्योरिटी, एनर्जी सस्टेनेबिलिटी एंड एनर्जी अफोर्डेबिलिटी) पर विचार किया जाए।

पार्थ मजूमदार ने भारतीय बिजली और कोयला परिदृश्य को छुआ और समग्र भारत की बिजली आवश्यकताओं में एनटीपीसी के योगदान पर प्रकाश डाला।

मजूमदार ने कहा कि कोयले का अखिल भारतीय उत्पादन 716.08 मीट्रिक टन (2020-21) की तुलना में 2021-22 में बढ़कर 772.35 मिलियन टन हो गया है।

उन्होंने एनटीपीसी कोयला खदानों की यात्रा 2016-17 में 0.23 एमएमटी से 2021-22 में 14.02 एमएमटी तक की यात्रा के बारे में भी जानकारी दी।

मजूमदार ने साझा किया कि नेट ज़ीरो प्रतिबद्धता का पालन करने के लिए संक्रमण सुचारू और पर्यावरण संबंधी चिंताओं के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ होना चाहिए।

मजूमदार ने कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा पर बहुत अधिक जोर देने के बावजूद, कोयले का प्रभुत्व कम से कम कुछ और वर्षों तक रहेगा, लेकिन हम सभी को स्वच्छ कोयला प्रौद्योगिकियों पर ध्यान केंद्रित करना होगा और “ग्रीन कोल” का उत्पादन करने के लिए कोयला खनन में आधुनिक तकनीकों को अपनाना होगा।

मजूमदार ने कहा कि एनटीपीसी ने 25 अप्रैल 2022 से झारखंड के हजारीबाग जिले में स्थित अपनी चौथी खदान चट्टी-बरियातू से खनन कार्य शुरू कर दिया है और उन्होंने एनटीपीसी प्रबंधन और सरकार को धन्यवाद दिया। झारखंड सरकार ने निरंतर समर्थन के लिए और पूरी कोयला खनन टीम को बधाई दी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker