झारखंड

चाईबासा में नक्सलियों के लिए लेवी वसूलने पहुंचा नक्सली समर्थक हाबिल होरो गिरफ्तार

चाईबासा: किरुबुरू सेल महाप्रबंधक के नाम से दो करोड़ की लेवी मांगने के आरोप में पुलिस ने एक नक्सली समर्थक (Naxalite supporters) को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उसके पास से देसी कट्टा, राशिद, वायरलेस समेत अन्य सामग्री बरामद की है।

नक्सली समर्थक का नाम हाबिल होरो है। उसे मनोहरपुर पुलिस ने बीती रात गिरफ्तार किया था। SPDO दाऊद किडो एंव किरीबुरु के एसडीपीओ अजीत कुमार कुजूर ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए हाबिल होरो को पुलिस टीम की मदद से आरटीसी चौक के पास वाहन जांच के दौरान पकड़ा।

अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी ने गुरुवार को पत्रकार वार्ता (Press Conference) में बताया कि 20 जुलाई को करीब 7.30 बजे वरीय पदाधिकारी से गुप्त सूचना मिली कि आनन्दपुर से मनोहरपुर की तरफ एक व्यक्ति बाइक पर सवार होकर हथियार के साथ कहीं जा रहे हैं।

सूचना पर मनोहरपुर आरटीसी चौक के पास पुलिस ने चेकिंग लगाकर उसे पकड़ लिया। पूछताछ में उसने अपना नाम हाबिल होरो और पता मनोहरपुर के तिरला गांव बताया।

तलाशी लेने पर उसके पास से एक देशी कट्टा, दो जिन्दा कारतूस तथा प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन PLFI का चार लेवी पर्चा बरामद किया गया।

उक्त अभियुक्त से पूछताछ के बाद तथा उसके तिरला स्थित घर पर छापेमारी (Raid) की गई तो वहां से भाकपा माओवादी का एक लेवी पर्ची, दो वौकी-टौकी, चुनाव बहिष्कार संबंधित पर्ची बरामद किया गया।

हाबिल होरो के विरुद्ध दर्ज हैं कई मामले

गिरफ्तार हाबिल होरो पहले माओवादी संगठन के लिये राशन सामग्री, जरूरी समान व लेवी वसूली का कार्य करता था।

हाबिल होरो ने खुंटी जिला के जलकंडा निवासी नवीन नामक PLFI नक्सली के साथ मिलकर ओडिशा के बिमलागढ़ में वर्ष 2011 में बैंक डकैती किया था। इसके बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था।

उसके खिलाफ विभिन्न थानों में अलग-अलग लेवी वसूलने, आर्म्स एक्ट, पोस्टरबाजी समेत कई आपराधिक मामले दर्ज हैं। हाल ही में वह खूंटी जेल से छूटने के बाद मुखिया चुनाव (Head Election) में दिघा पंचायत के मुखिया उम्मीदवार इग्नेश बारला के पक्ष में चुनाव प्रचार भी किया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker