क्राइम

झारखंड : साइबर अपराधियों की एसबीआई के क्रेडिट कार्ड पर नजर, रहें सावधान वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान

जामताड़ा: साइबर अपराधियों (Cyber Criminals) का गढ़ माने जाने वाले जामताड़ा (Jamtara) समेत कई स्थानों पर साइबर अपराधी इन दिनों काफी सक्रिय हो गए हैं।

ये लोगों के बैंक एकाउंट (Bank (Account) नहीं बल्कि क्रेडिट कार्ड (Credit Card) को निशाना बनाकर लोगों को चूना लगा रहे हैं।

तो यदि आप भी क्रेडिट कार्ड रखते हैं तो सावधान हो जाएं।

उसमें भी यदि एसबीआई (SBI) का कार्ड है तो सावधानी और ज्यादा बरतनी होगी।

आपकी जरा सी चूक या लापरवाही के कारण एक झटके में आपके खाते में जमा गाढ़ी कमाई गायब हो सकती है या फिर उससे ऑनलाइन खरीदारी (Online Shopping) की जा सकती है।

जिसका बिल आपके सिर फटेगा। जी हां आप किसी भी समय अपनी लापरवाही के कारण साइबर ठगी (Cyber Crime) का शिकार हो सकते हैं।

एसबीआई पेमेंट कार्ड पोर्टल पर आंख

साइबर अपराधियों ने क्रेडिट कार्ड धारियों को अपना शिकार बनाने के लिए एसबीआई पेमेंट कार्ड पोर्टल (SBI Payment Card Portal) को अपना हथियार बना लिया है।

जिसके माध्यम से वे आसानी से लोगों को फंसा कर ठगी की घटना को अंजाम दे रहे हैं।

मोबाइल नंबर डाल कर रहे खेल

एसबीआई पेमेंट कार्ड पोर्टल के माध्यम से साइबर अपराधी उसमें अचानक 10 अंको का मोबाइल नंबर (Mobile Number) डालना शुरू करते हैं, और जिन नंबर धारक के पास क्रेडिट कार्ड होता है, उसके कार्ड के अंतिम 04 डिजिट उस पोर्टल पर दिखने लगता है।

इसके साथ ही उस पोर्टल से एक एसएमएस (SMS) कार्डधारक के मोबाइल पर चला जाता है।

उसके बाद ही साइबर अपराधी बैंक अधिकारी बनकर क्रेडिट कार्ड बंद होने का जानकारी देते हैं और अपनी बातों में उलझा कर केवाईसी अपडेट (KYC Update) के नाम पर उनसे भेजे गए मैसेज की जानकारी लेते हैं और कार्ड से संबंधित पूरी जानकरी यानी सीवीवी नंबर (CVV Number) आदि लेकर ठगी की घटना को अंजाम देते हैं।

या फिर वैसे कार्ड धारकों को एनीडेस्क (Anydesk) या क्विक शेयर (Quick Share) जैसे ऐप इंस्टॉल करवा कर उनके स्क्रीन को हैक करते हैं और तमाम गोपनीय जानकारी हासिल कर उनके खाते को खाली कर देते हैं, या फिर क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के माध्यम से ऑनलाइन खरीदी कर अकाउंट का सफाया कर देते हैं।

इन बातों का भी रखें ध्यान

इस संदर्भ में साइबर डीएसपी मंजरुल होदा (Cyber ​​DSP Manjrul Hoda) ने लोगों से अपील किया है कि अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे किसी भी कॉल को इंटरटेन ना करें और ना ही कोई लिंक (Link) या किसी के द्वारा बताए गए किसी भी प्रकार का ऐप अपने मोबाइल में इंस्टॉल (Install) करें।

न हीं कार्ड से संबंधित कोई जानकारी शेयर करें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker