झारखंड

आर्थिक तंगी से जूझ रहे खिलाड़ियों की मदद करेगी झारखंड सरकार

रांची : झारखंड सरकार (Jharkhand Government) पैसों की तंगी से जूझ रहे खिलाड़ियों को मदद करेगी। इसके लिए खेल निदेशालय ने पहल की है।

राज्य के ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने इंटरनेशनल या भारतीय ओलंपिक संघ (International or Indian Olympic Association) से मान्यता प्राप्त खेलों की प्रतियोगिताओं में पदक हासिल किया है, उस पर निदेशालय की विशेष नजर है। खिलाड़ियों को नकद या सम्मान राशि के जरिये मदद किये जाने को दो मानक तय किये गये हैं।

संकल्प संख्या 215, 30 नवंबर, 2015 के आधार पर मिलेगी मदद

10 जून से पहले अगर ऐसी कोई उपलब्धि खिलाड़ी ने हासिल की है, तो उसे विभागीय संकल्प संख्या 215, 30 नवंबर, 2015 के आधार पर मदद की जायेगी।

10 जून के बाद अगर किसी ने मानकों के अनुसार पदक हासिल किया है तो उसके मामले में विभागीय संकल्प सं 02, 10 जून, 2022 (झारखंड खेल नीति-2022) के अनुसार नकद पुरस्कार राशि दी जायेगी।

योग्य खिलाड़ियों को 31 जुलाई तक करना होगा

योग्य खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार या सम्मान राशि हासिल करने को निर्धारित फॉर्मेट में आवेदन 31 जुलाई तक करना होगा। आवेदन अपने-अपने जिले में खिला खेल पदाधिकारी को देना होगा।

आवेदन का प्रपत्र एवं सम्मान राशि से संबंधित जानकारी निदेशालय की वेबसाईट https://www.sports.jharkhand.gov.in पर देखी जा सकती है। यहां से 2015 की खेल नीति और 2022 की झारखंड खेल नीति की विस्तृत जानकारी मिल जायेगी।

सीएम के निर्देश पर गुमला की एथलेटिक्स खिलाड़ी सुप्रीति कच्छप को मिली थी आर्थिक मदद

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों गुमला की एथलेटिक्स खिलाड़ी सुप्रीति कच्छप (Athletics player Supriti Kachhap) को पैसे की तंगी के चलते परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था।

बाद में मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन (Chief Minister Hemant Soren) के निर्देश पर उनकी उपलब्धियों के लिए उन्हें सम्मानित किया गया था। सुप्रीति कच्छप को तत्काल एक लाख पचपन हजार रुपये की सम्मान राशि प्रदान की गई।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker