झारखंड

Jharkhand Lockdown : झारखंड में बढ़ाया गया लॉकडाउन, अब 3 बजे तक ही खुली रहेंगी दुकानें

रांची: Jharkhand Lockdown राज्य सरकार ने पूरे झारखंड में स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की अवधि को एक सप्ताह और बढ़ाने का फैसला लिया है।

अब 29 अप्रैल की सुबह 6 बजे से 6 मई की सुबह 6 बजे तक स्वास्थ्य सुरक्षा सुप्ताह का अनुपालन राज्यवासियों को अनिवार्य रुप से करना होगा।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में आज आपदा प्रबन्धन प्राधिकार की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

अब दुकानें दोपहर दो बजे तक ही खुली रहेंगी, इसे लेकर लोगों को दोपहर 3 बजे तक मूवमेंट करने की इजाजत होगी, इस बैठक में यह अहम फैसला भी लिया गया।

राज्य में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए  स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को आगे बढ़ाने का निर्णय सरकार ने लिया है।

बता दें की राज्य में 22अप्रैल से स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह लागू है। इन 6 दिनों संक्रमण की रफ्तार में किसी तरह की कोई कमी नहीं आई है। झारखंड में हर दिन कोरोना संक्रमितों और मौत का आंकड़ा भयावह होता जा रहा है।

Delhi Covid 19 Deaths: Delhi clocks higher Covid death rate | Delhi News - Times of India

(नोट – आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को लेकर विस्तृत दिशा निर्देश जारी किया जाएगा) 

सामान्य ऑक्सीजन स्तर वाले संक्रमित जेनरल वार्ड में शिफ्ट किए जाएं 

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में अस्पतालों में ऑक्सीजन युक्त बेडों की काफी किल्लत देखी जा रही है।

इसके साथ ये भी जानकारी आ रही है कि जिन संक्रमितों का ऑक्सीजन स्तर सामान्य हो चुका है, उसके बाद भी वेऑक्सीजन युक्त बेडों का ही इस्तेमाल कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को कहा कि ऐसे संक्रमितों को चिन्हित कर उन्हें अस्पताल के जेनरल वार्ड में शिफ्ट किया जाए और जिन्हें ऑक्सीजन युक्त बेड की जरूरत हैं, उन्हें उपलब्ध कराया जाए।

इसके लिए उन्होंने सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में कम  से कम 50 अतिरिक्त सामान्य बेड की उपलब्धता सुनिश्चित किया जाए।

विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम बनाएं 

मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे रिम्स अथवा बड़े निजी अस्पतालों के विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम का गठन करें।

यह टीम सदर अस्पताल अथवा अन्य अस्पतालों मे इलाजरत कोरोना संक्रमित मरीजों के स्वास्थ्य का परीक्षण करेगी और जरूरत के अनुसार बेहतर चिकित्सीय उपचार के सिलसिले में आवश्यक सलाह देगी।

यह टीम इस बात की भी जानकारी लेगी कि किन संक्रमितों को ऑक्सीजन युक्त बेड की जरूरत है औऱ किन्हें सामान्य वार्ड में भर्ती कर उपचार किया जा सकता है।

जिलों में बेहतर चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध हों

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलों में कोरोना संक्रमितों को बेहतर चिकित्सीय संसाधन उपलब्ध कराने की दिशा में  समुचित कदम उठाए जाएं।

इस सिलसिले में हर बेड तक ऑक्सीजन की उपलब्धता, जीवन रक्षक और जरूरी दवाएं और संक्रमितों तथा उनके परिजनों अथवा सगे संबंधितों की निगरानी की उचित व्यवस्था हो, ताकि उन्हें संक्रमण से बचाया जा सके।

कॉरपोरेट जगत से लें सहयोग

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि राज्य में अवस्थित उद्योगों से कोरोना महामारी से लड़ाई के लिए सहयोग लेने के लिए कदम उठाएं।

इसके तहत कोविड डेडिकेटेड अस्पताल समेत अन्य जरूरी चिकित्सीय संसाधन वे उपलब्ध कराएं, ताकि राज्य में कोरोना संक्रमितों को उपचार के सिलसिले में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े।

कॉरपोरेट जगत से सहयोग लेकर कोरोना संक्रमण को रोकने की दिशा में मदद  मिल सकेगी।

इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, मुख्य सचिव श्री सुखदेव सिंह, विकास आयुक्त -सह -स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजीव अरुण एक्का, प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह, सचिव विनय कुमार चौबे, सचिव पूजा सिंघल और सचिव श्री अमिताभ कौशल उपस्थित थे।

पिछले 24 घंटे में 6020 कोरोना पॉजिटिव के नए केस मिले हैं। कोरोना से पिछले 24 घंटे में 4247 मरीज ठीक हुए हैं।

कोरोना से 131 की हुई मौत

राज्य में कोरोना से 131 मरीजों की मौत हुई है। मृतकों में रांची से 61 ,बोकारो से तीन, देवघर से तीन, धनबाद से तीन, दुमका से एक, पूर्वी सिंहभूम (जमशेदपुर) से 14, गिरिडीह से पांच, गोड्डा से एक, गुमला से एक, हजारीबाग से छह, जामताड़ा से चार, खूंटी से पांच, कोडरमा से तीन, लातेहार से दो, लोहरदगा से एक, पलामू से दो, रामगढ़ से नौ, सरायकेला से दो, सिमडेगा से दो और पश्चिमी सिंहभूम (चाईबासा )से तीन मरीज शामिल है।

किस जिले से कितने केस मिले

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार रांची से 1574,बोकारो से 275, चतरा से 43,देवघर से 119,धनबाद से 221,दुमका से 177, पूर्वी सिंहभूम (जमशेदपुर )से 992, गढ़वा से 63,गिरिडीह से108 , गोड्डा से 80, गुमला से126 ,हजारीबाग से 584 ,जामताड़ा से 266, खूंटी से 68, कोडरमा से 188 ,लातेहार से145, लोहरदगा से 163, पाकुड़ से 12, पलामू से 126, रामगढ़ से 301 ,साहेबगंज से 63,सरायकेला से 92 , सिमडेगा से 79और पश्चिमी सिंहभूम (चाईबासा) से 155 मरीज मिले है।

कोरोना के कुल 213414 मामले

राज्य में कोविड-19 के कुल मामले अब 213414 हो गए हैं। इनमें 51252 सक्रिय केस हैं।

They've pulled my ventilator, I'm dying: Hyderabad Covid patient makes video on hospital's negligence before dying - India News

जबकि 159916 मरीज ठीक हुए हैं। अबतक राज्य में 2246 मरीजों की मौत कोरोना से हुई है। झारखंड में कोरोना की रिकवरी रेट 74.93 प्रतिशत है।

कोरोना के 1574 नए केस मिले

राजधानी रांची में कोरोना के 1574 नए केस मिले हैं। जबकि कोरोना से 61 मरीज की मौत हुई है।

कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 17,036 है। 769 मरीज डिस्चार्ज हुए हैं। अबतक कुल 64,375 पॉजिटिव केस आए हैं, जिसमें 46,708 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker