झारखंड

बुढ़मू और कांके में करम डाली विसर्जन के दौरान हंगामा, इलाके में तनाव

रांची/कांके: करम डाली विसर्जन जुलूस से लौटते समय दो बच्चों के साथ मारपीट का मामला सामने आया है। इसके बाद इलाके में स्थिति तनावपूर्ण हो गया।

घटना के आक्रोशित लोग (Angry people) थाना पहुंच गए और वहां महिलाओं और बच्चों के साथ जमकर हंगामा किया। बच्चों से मारपीट की घटना से नाराज लोगों ने आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की।

बताया जा रहा है कि सेमरटोली के जनजातीय समुदाय के लोग ढोल, नगाड़े बजाते हुए करम डाली विसर्जन करने जुमार नदी (Jumar River) जा रहे थे।

इसी दौरान गांव के दो बच्चों के साथ मारपीट कुछ लोगों ने मारपीट कर दी। यह खबर गांव में फैलते ही एक पक्ष के लोग पुलिस को सूचना दी।

सूचना पाकर थाना प्रभारी बृजकुमार मौके पर जवानों के साथ पहुंचे। मामले को शांत कराने का प्रयास किया। लेकिन, लोग मानने को तैयार नहीं थे।

दर्जनों आक्रोशित महिला-पुरुष और बच्चे करम डाली के साथ कांके थाना परिसर में आकर बैठ गये। मारपीट करने वालों की गिरफ्तारी की मांग करने लगे।

घटना के बाद जनजातीय समुदाय के लोगों में इस बात को लेकर गुस्सा है कि पर्व-त्योहार (Festival) में एक समुदाय लोग इस तरह की वारदात को अंजाम देकर अशांति फैलाने का काम कर रहे है।

बुढ़मू में लोगों को किया गया परेशान

वहीं, दूसरी ओर बुढ़मू में भी सारले गांव से करम डाली विसर्जन को जा रहे लोगों को महुवाखुरा गांव (Mahuvakhura Village) में एक समुदाय के लोगों ने रोक दिया। इससे वहां पर कुछ देर के लिए स्थिति असामान्य हो गई।

तनावपूर्ण माहौल होने का पता चलने पर पुलिस आनन फानन में पहुंचे और लोगों को शांत कराया।

जानकारी के अनुसार, सारले गांव के लोग करम डाली लेकर गाजे-बाजे के साथ जा रहे थे। तभी महुवाखुरा गांव के पास विशेष समुदाय लोगों ने रोक दिया। समुदाय विशेष के लोगों का कहना था कि इस मार्ग से जाने नहीं दिया जाएगा।

पुलिस टीम सूचना मिलते ही पहुंची

सूचना पाकर डीएसपी अनिमेष नैथानी, इंस्पेक्टर संजीव कुमार, थाना प्रभारी कमलेश राय, ठाकुरगांव थाना प्रभारी प्रमोद राय और चान्हो थाना प्रभारी विवेकानंद दुबे जवानों के साथ पहुंचे।

DSP द्वारा ग्रामीणों को समझाया गया। सुरक्षा के साथ करम डाली विसर्जन के लिए ले जाया गया। विसर्जन करने जा रहे ग्रामीणों ने बताया कि बीते वर्ष भी हमलोग इसी मार्ग से करम डाली विसर्जन करने के लिए गये थे।

बताया कि उक्त मार्ग सार्वजनिक मार्ग है। डीएसपी ने बताया कि अभी मामला नियंत्रण में है। बता दें कि करम पर्व के दिन भी रांची में गणेश मूर्ति विसर्जन के लिए जा रहे लोगों के साथ एक समुदाय के लोगों ने मारपीट की कोशिश की थी।

इसे लेकर रांची के हरमू में स्थिति तनावपूर्ण हो गई थी, लेकिन पुलिस सभी उपद्रवियों (miscreants) को खदेड़कर भगा दिया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker