झारखंड

झारखंड : अपनी जगह किसी और को विद्यालय भेजने वाले शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई के आदेश

पलामू: जिले के Deputy Commissioner Anjaneyulu Dodde (उपायुक्त आंजनेयुलू दोड्डे) ने सतबरवा के घुटुवा के राजकीय विद्यालय के शिक्षक को निलंबित (Government School Teacher Suspended) करने का निर्देश दिया है।

यह कार्रवाई उन्होंने शिक्षक कुंदन कुमार के खिलाफ की है और इसके लिए उन्होंने DSE को कार्रवाई करने का आदेश दिया है।

यह आदेश सहायक समाहर्ता (Assistant Collector) की जांच रिपोर्ट के बाद की गई है। हालांकि खबर है कि इस कार्रवाई का पता चलते ही शिक्षक फरार हो गया है।

खुद स्कूल न आकर किसी और भेजता था

दोड्डे से महीनों शिक्षक के गायब रहने व अपने स्थान पर निजी व्यक्ति से शिक्षण का कार्य कराने को लेकर शिकायत की गयी थी। इसके बाद उपायुक्त ने पूरे मामले की जांच सहायक समाहर्ता (Assistant Collector) से करवायी।

सहायक समाहर्ता श्रीकांत विसपुते (Shrikant Vispute) द्वारा जांच में पाया गया कि सरकारी शिक्षक कुंदन कुमार महीनों गायब रहते हैं और खुद के स्थान पर गांव के ही एक व्यक्ति मोहन कुमार से शिक्षण का कार्य करवाते हैं। डीसी ने आरोपी शिक्षक कुंदन कुमार को सस्पेंड करने का निर्देश दिया है।

सहायक समाहर्ता श्रीकांत विसपुते की जांच के क्रम में पाया गया कि सरकारी शिक्षक कुंदन कुमार स्वयं स्कूल नहीं आते हैं और न बच्चों की पढ़ाई को लेकर गंभीर हैं।

वे अपनी जगह गांव के ही मोहन कुमार को स्कूल में पढ़ाई के लिए रखे हैं। इस कार्रवाई के आदेश के बाद काम न करने वाले अन्य शिक्षकों में हड़कंप मच गया है। बताया जा रहा है कि कुछ और शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई (Action) की जा सकती है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker