झारखंड

पलामू में शिक्षक दिवस पर पलामू के 25 शिक्षकों को किया गया सम्मानित

मेदिनीनगर: स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के योजना के अनुरूप जिला शिक्षा विभाग (District Education Department) ने जिला,अनुमंडल व प्रखंड स्तर पर पचीस शिक्षक-शिक्षिकाओं को सम्मानित किया।

इसके लिए बालिका मिशन स्कूल में जिला स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।

समारोह के मुख्य अतिथि DDC मेघा भारद्वाज, विशिष्ट अतिथि R.D.D.E. शिव नारायण शाह, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी शैलेश कुमार सिंह, जिला योजना पदाधिकारी रमन कुमार और DEO अनिल कुमार चौधरी ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम काउद्घाटन किया।

 

मौके पर DDC ने कहा कि हर व्यक्ति के जीवन में शिक्षक का योगदान होता है

समारोह की अध्यक्षता जिला शिक्षा पदाधिकारी अनिल कुमार चौधरी ने की जबकि संचालन शिक्षक परशुराम तिवारी ने किया। मौके पर DDC मेघा भारद्वाज ने सभी अतिथियों के साथ चयनित शिक्षक-शिक्षिकाओं को प्रशस्ति पत्र, शाल,बमोमेंटो व चेक प्रदान कर सम्मानित किया।

जिला पुरस्कार के लिए पचास हजार,अनुमंडल के लिए बीस हजार और प्रखंड के लिए दस हजार रूपए का चेक दिया गया। मौके पर DDC ने कहा कि हर व्यक्ति के जीवन में शिक्षक का योगदान होता है।

जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी शैलेश सिंह ने दो दृष्टांत के माध्यम से यह बताया कि…

उन्होंने आप बीती बताते हुए भावुक होकर अपने शिक्षकों को याद किया। उन्होंने कहा कि शिक्षकों में बच्चों को गढ़ने की असीम शक्ति है।

उसे पहचानने और सदुपयोग करने की आवश्यकता है।उन्होंने कहा कि आज का पुरस्कार तो वस्तुत: प्रोत्साहन टोकन है। असली पुरस्कार तो आपको विद्यालय में बच्चों द्वारा रोज मिलता है।

R.D.D.E. शिवनारायण शाह ने कुछ शिक्षकों का मिसाल पेश करते हुए कहा कि बच्चों का भविष्य आपके हाथ में है।

जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी शैलेश सिंह ने दो दृष्टांत के माध्यम से यह बताया कि प्रयास व प्रोत्साहन से तस्वीर बदली जा सकती है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को चाहिए वह निरूत्साहन के बजाय बच्चों की क्षमता पर विश्वास करें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker